पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल संरक्षण:शहर के 85 सरकारी कार्यालय-भवनों में लगेगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

बुरहानपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर निगम ने पानी बचाने के लिए शुरू की कवायद, समय पर काम पूरा हुआ तो अगले साल भी नहीं होगी परेशानी

जल संरक्षण के लिए शहर के 85 सरकारी कार्यालय और भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत नगर निगम कार्यालय से हुई है। इसके लिए निगम के भवन में मंगलवार से काम शुरू हुआ। पाइप लाइन डालकर एक गड्‌ढे में पूरे भवन की छत का पानी जमा किया जाएगा। शहर में जल संरक्षण के लिए वाटर हार्वेस्टिंग का काम काफी पहले शुरू हो जाना था लेकिन देर से ही सही जिम्मेदारों ने इसे अब गंभीरता से लिया है। समय रहते काम पूरा हो जाता है तो अगले साल भी शहर में पानी की किल्लत नहीं होगी। हालांकि लॉकडाउन के कारण भी नगर निगम अपने नियमित काम नहीं कर पाया है। यह भी वाटर हार्वेस्टिंग के काम मेें देरी का एक बड़ा कारण है। 85 भवनाें में नगर निगम के साथ सरकारी कार्यालय, स्कूल-कॉलेज, आंगनवाड़ी भवन और सरकारी सामुदायिक भवन भी शामिल हैं। लगभग इसी महीने यहां काम पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। नगर निगम में पाइप लाइन डालकर पानी गड्‌ढे में उतारने का काम पूरा हो गया है। गड्‌ढे में पत्थर और खरवा भी डाल दिया गया है।

राजपुरा में 2 ट्यूबवेल बंद, कराया सुधार
बारिश के मौसम में भी शहर में पानी की समस्या हो रही है। भूमिगत जलस्तर तो बेहतर है लेकिन कुछ हिस्सों में पानी के लिए अब भी दिक्कत है। कम क्षमता वाली मोटर डालकर ज्यादा उपयोग होने से ट्यूबवेल में मोटर खराब हो रही है। मंगलवार को राजपुरा में राम मंदिर और गेट के बाहर के ट्यूबवेल की मोटर खराब हो गई। इसे शाम तक निगम ने सुधार दिया।

पानी की समस्या नहीं होने के 2 कारण
इस बार शहर में पानी की समस्या ज्यादा नहीं गहराई। इसके दो प्रमुख कारण लॉकडाउन होने से पानी का कम उपयोग व जनवरी में ताप्ती नदी पर बोरी बंधान होना है। पानी के कम उपयोग से नगर निगम पर अतिरिक्त पेयजल आपूर्ति का भार नहीं पड़ा। दूसरी तरफ राजघाट पर बोरी बंधान होने से इससे लगे शहर के हिस्से में भूमिगत जलस्तर नीचे नहीं गिरा।
नगर निगम में काम शुरू
^शहर में वाटर हार्वेस्टिंग के लिए 85 सरकारी भवनों को चिन्हित किया है। नगर निगम में काम शुरू कर दिया गया है। अन्य भवनाें में भी जल्द काम शुरू किया जाएगा।
-विशाल मोहे, इंजीनियर, नगर निगम, बुरहानपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें