पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर पालिका या नेपा लिमिटेड:किसे जमा कराएं टैक्स, असमंजस में लोग, बन रही विवाद की स्थिति

बुरहानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मार्च महीने की आज आखिरी तारीख है। ऐसे में नगर पालिका कर्मचारी शहर में कर वसूली करने में जुटे हैं, लेकिन अधिकांश वार्डों में विवाद की स्थिति बन रही है। वह इसलिए क्योंकि जल कर सहित कुछ अन्य करों की वसूली नेपा लिमिटेड द्वारा भी की जा रही है। लोग असमंजस में हैं कि टैक्स किसे चुकाएं। ऐसे में नगर पालिका के कर्मचारियों के साथ नागरिक विवाद कर रहे हैं। मंगलवार को 90 प्लाट क्षेत्र में वसूली करने पहुंची नगर पालिका की टीम के साथ रहवासियों ने कर जमा करने को लेकर बहस की।

दरअसल यहां के अधिकांश रहवासियों ने टैक्स नेपा लिमिटेड में जमा करा दिया है। वहीं नगर पालिका के कर्मचारियों का कहना था अगर हमें कर अदा नहीं किया गया तो नल कनेक्शन काट दिए जाएंगे। इस पर लोग आक्रोशित हो गए। वहीं इसको लेकर मंगलवार दोपहर ही नगर पालिका अध्यक्ष राजेश चौहान और सीएमओ राजेश मिश्रा ने नेपा लिमिटेड के अधिकारियों से चर्चा की। इस पर अधिकारियों ने कहा वसूली गई राशि का समायोजन नेपा लिमिटेड द्वारा कर दिया जाएगा।

सीएमओ ने भी कहा वसूली कोई भी करें, यह राशि शासन के खाते में ही जाएगी। नगर पालिका की आय का वर्तमान में कोई खास स्रोत नही है। शासन से मिलने वाली चुंगी क्षतिपूर्ति से ही नगर पालिका का काम चल रहा है। ऐसे में टैक्स की राशि भी नगर पालिका को नहीं मिली तो नगर का विकास कैसे होगा यह समझ से परे है। सीएमओ का कहना है राशि शासन के खाते में ही जाएगी। वहीं स्थिति यह है कि शासन से मिलने वाली चुंगी क्षतिपूर्ति की राशि मिलने में देरी हो जाती है तो नगर पालिका में कर्मचारियों का वेतन तक अटक जाता है।

मटमैले पानी का भी टैक्स देने को मजबूर हैं लोग

दरअसल विवाद की एक वजह यह भी है कि नगर में करीब तीन-चार महीने से मटमैला पानी वितरीत किया जा रहा है। ऐसे में नगर पालिका के कर्मचारी टैक्स वसूलने पहुंच रहे हैं तो मटमैले पानी के कारण भी लोग विवाद कर रहे हैं। लोगों का कहना है जब पानी सही तरीके से वितरीत नहीं किया जा रहा है तो फिर टैक्स सख्ती से क्यों वसूला जा रहा है। लोगों ने कहा नगर पालिका जल वितरण व्यवस्था में सुधार लाएं, क्योंकि काफी समय से लोग खराब पानी को लेकर परेशान हैं। पिछले दिनों तो पानी गर्म करने पर उसमें झाग निकल रहा था। शिकायत के बाद भी समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है।

मार्च एंडिंग है इसलिए करा रहे वसूली

^मार्च एंडिंग चल रहा है। इसलिए कर वसूली करा रहे हैं। विवाद की स्थिति एक-दो जगह ही बनी है। कुछ लोगों ने नेपा लिमिटेड को भी टैक्स जमा कराया है। उनसे नगर पालिका के साथ राशि समायोजन किए जाने की चर्चा हुई है।

राजेश मिश्रा, सीएमओ नपा नेपानगर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें