पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुभारंभ:समाज के ही व्यक्ति से कराएंगे छोटे विवादों का सुलह : पटेल

बुरहानपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पासी मोहल्ला में खुला राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण का पहला मध्यस्थता केंद्र

न्यायालय के प्रकरणों की संख्या कम करने के उद्देश्य से राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने शहर के डॉ. आंबेडकर वार्ड के पासी मोहल्ला में पहला मध्यस्थता केंद्र शुरू किया। इसमें पासी समाज के व्यक्ति से उनके समाज के छोटे-छोटे विवादों का सुलह कराएंगे।

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने छोटे-छोटे मामलों को समाज स्तर पर निपटारे के लिए योजना शुरू की है। प्रयोग के तौर पर प्रदेश के कुछ जिलों के शहरों में समाज स्तर पर मध्यस्थता केंद्र खोलने का निर्णय लिया। इसमें बुरहानपुर शहर के पासी समाज के मामलों को सुलझाने के लिए नेपानगर के अमरेश बोरासी को प्रशिक्षित किया। यह सप्ताह या महीने में एक दिन व समय निश्चित करेंगे। उस दिन समाज के सभी छोटे-छोटे मामलों में सुलह कराएंगे।

इसमें समाज के वरिष्ठ व बुजुर्गों को भी शामिल किया जाएगा। यह एक प्रकार से पंचायत की तरह होगी। फिलहाल यह केंद्र पासी समाज के सामुदायिक भवन में शुरू किया है। अलग-अलग समाज के लोगों को प्रशिक्षण के बाद उनके समाज के लिए केंद्र खोले जाएंगे। शनिवार को मध्यस्थता केंद्र के शुभारंभ पर अपर जिला न्यायाधीश व प्राधिकरण सचिव नरेंद्र पटेल पहुंचे। उन्होंने प्रशिक्षित अमरेश बोरासी को प्रमाण पत्र भेंट किया। एडीजे नरेंद्र पटेल ने कहा मध्यस्थता एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से विवादों का निपटारा आपसी सुलहवार्ता से किया जा सकता है। मध्यस्थता करवाने वाला व्यक्ति निष्पक्ष होता है।

साथ ही मध्यस्थता एक त्वरित, सरल, निष्पक्ष, सुलभ प्रक्रिया है। इससे हमारा न्यायालय में लगने वाला समय, मानसिक तनाव एवं धन बचता है। पासी समाज के अध्यक्ष विक्की पासी, शिवकुमार पासी आदि मौजूद थे।

मतभेद होने पर ही कर लेना चाहिए समाधान
अमरेश बोरासी ने कहा कि विवादों को शुरुआती दौर में ही मध्यस्थता से निपटाया जा सकता है। सबसे पहले विवाद होता है, मतभेद होता है, फिर असहमति होती है और मनमुटाव का रूप लेकर हिंसा होती है, इसलिए मतभेद पर ही इसका समाधान कर लेना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें