पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण का खतरा:अस्थि विसर्जन पर रोक के बावजूद विवाद, रास्ते पर कांटे डाले

कसरावद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नावड़तौड़ी मार्ग पर कांटे हटाकर लोग नर्मदा किनारे पहुंच रहे हैं। - Dainik Bhaskar
नावड़तौड़ी मार्ग पर कांटे हटाकर लोग नर्मदा किनारे पहुंच रहे हैं।
  • अंतिम संस्कार करने वाले स्थानीय लोगों से कर रहे हैं विवाद, पंचायत ने लगाया सूचना बोर्ड

नर्मदा किनारे अस्थि विसर्जन व पूजन सामग्री फेंकने से पानी प्रदूषित हो रहा है। ग्राम पंचायतों ने रोक लगाई है। इसके बावजूद लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। नावड़तोड़ी ग्राम पंचायत ने रास्ते पर कांटे डाले हैं। लोग कांटों को हटाकर नर्मदा किनारे पहुंच रहे हैं। अंतिम संस्कार के दौरान शव के भी नर्मदा स्नान पर रोक लगाई है। लोग नहीं मान रहे हैं। स्थानीय लोगों से विवाद कर रहे हैं।

स्थानीय लोगों ने नाव के माध्यम से यहां कार्यक्रम करने वाले श्रद्धालुओं को समझाई दी। इससे विवाद करने लगे। स्थानीय लोगों ने बताया कि सूचना बोर्ड लगाकर नर्मदा किनारे अंतिम संस्कार करने वाले श्रद्धालु घाट के पास न करते हुए बीचोबीच यह प्रक्रिया करें, अन्यथा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस सख्ती के बाद भी आए दिन लोग विवाद कर रहे हैं। लोगों ने इसका विरोध किया तो ग्राम पंचायत में सूचना बोर्ड लगाया।

चौकीदारों ने कहा- जान से मारने की धमकी देते हैं

स्थानीय चौकीदारों का कहना है कि लोगों को समझाइश देते हैं तो वह जान से मारने की धमकी देते हैं। पिछले दिनों भी कुछ लोगों को रोका तो विवाद किया है। चौकीदारों ने कहा कि हमारी जान को खतरा है।

रोजाना हो रहा 10 से ज्यादा शवों का अंतिम संस्कार

रोजाना 10 से ज्यादा लोगों का शवों का अंतिम संस्कार होता है। यहां कई लोग अस्थियां व सामग्री लेकर आते हैं। उन्हें रोकने पर वह अन्य जगह चोरी छीपे अस्थियों को विसर्जन कर रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि अस्थि व सामग्री विसर्जन से नर्मदा प्रदूषित होती है, क्योंकि फिलहाल कोरोना महामारी चल रही है।

नर्मदा किनारों पर अस्थि विसर्जन सहित शवों को स्नान पर रोक लगाई है। इसके बावजूद लोग नियम का उल्लंघन कर रहे हैं। ऐसे में कार्रवाई होगी।
केशिया सोलंकी, तहसीलदार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें