स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने बीएमओ को जमा करवाए टेबलेट:फील्ड में नेट नहीं चलता, बार-बार अपडेट से आ रही दिक्कत

कसरावद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मैदानी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए विभाग ने आरसीएच पोर्टल बनाया। कार्यकर्ताओं को टेबलेट देकर ऑनलाइन इंट्री की योजना बनाई। लेकिन फील्ड में नेट की समस्या और बार-बार अपडेट होने से इंट्री नहीं हो पा रही है। परेशान कार्यकर्ताओं ने शनिवार को सरकारी अस्पताल पहुंचकर प्रभारी बीएमओ डॉ. नागेश गुप्ता को ज्ञापन सौंपने के साथ टेबलेट जमा करवाए। इस व्यवस्था के विरोध में नारेबाजी भी की।

क्षेत्र में 45 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टेबलेट दिए गए थे। इनमें से 20 से ज्यादा शनिवार को जमा कर दिए गए। स्वास्थ्य सरोकार संगठन प्रदेशाध्यक्ष रंजना चौहान ने कहा ऑनलाइन प्रक्रिया में बार-बार अपडेट आ रहा है। फील्ड में इंट्री के बाद फाइल ऑटोमेटिक डिलीट हो जाती है। हितग्राही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पूरे दस्तावेज जमा नहीं करवाते। इंट्री अधूरी रहने पर विवाद करते है। ब्लॉक अध्यक्ष दुर्गा प्रजापति, शोभा भाटी, माया मंडलोई आदि ने कहा काम तकनीकी रुप से प्रभावित हो रहा है। इससे मानसिक तनाव व काम का बाेझ बढ़ रहा है।

पोर्टल पर इंट्री के बाद मिलती है राशि : एएनएम गर्भवती महिलाओं से जुड़ी जानकारी अनमोल आरसीएच पोर्टल पर अपलोड करती है। जानकारी अपडेट नहीं होने पर प्रसव के बाद हितग्राही को राशि मिलने में परेशानी आती है।

खबरें और भी हैं...