पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल योजना:तकनीशियन नहीं, लेवल मिलाने के लिए एक ही जगह कर रहे बार-बार खुदाई

कसरावद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लेवल मिलाने बार-बार खुदाई की जा रही। - Dainik Bhaskar
लेवल मिलाने बार-बार खुदाई की जा रही।
  • कर्मचारी कहते हैं जब तक काम पूरा नहीं होगा खुदाई होगी

24 करोड़ रुपए लागत की पेयजल योजना का काम 2017 से चल रहा है। 28 माह में काम पूरा कर 24 घंटे पेयजल पहुंचाना था लेकिन अब तक डाले गए पाइप का लेवल ही नहीं मिल पा रहा है। इसे ठीक करने एक ही जगह बार-बार खुदाई की जा रही है। बिना तकनीशियन के काम करने से यह परेशानी आ रही है। आवागमन बाधित हो रहा है।

रहवासी निर्माण में जुटी रियान कंपनी वाटर टैंक को सूचना देते है तो कर्मचारी उल्टा जवाब देते हैं। वे कहते हैं जब तक काम पूरा नहीं होगा तब तक खुदाई जारी रहेगी। शासकीय कन्या शाला के सामने पुरानी तहसील मार्ग पर दो दिन पहले खुदाई की गई। इसे अब तक दुरुस्त नहीं किया गया।

दो व चार पहिया वाहन नहीं निकल पा रहे हैं। अजय रावत, दुर्गेश वर्मा, संतोष कोली, अविनाश सिंह, सुनील सोलंकी आदि ने कहा- नगर में लगातार खुदाई का काम हो रहा है। एक ही स्थान पर बार-बार खुदाई की जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से केवल आगे-पीछे दो सूचना बोर्ड लगा दिए जाते हैं। जबकि मार्ग को बेरिकेड्स लगाकर बंद किया जाना चाहिए। इस तरह की लापरवाही से हादसे भी हो रहे हैं।

लापरवाही से लाइन ही उखाड़ रहे

मंडलेश्वर रोड पहुंच मार्ग की भी यही स्थिति है। यहां भी खुदाई कर छोड़ दिया है। रहवासी देवदत्त एक्क्ल व आजाद एक्क्ल ने बताया वार्ड में बार-बार खुदाई हो रही है। निर्माण कंपनी के पास तकनीशियन की कमी है। जहां पहले पाइप लाइन डाली जा चुकी है वहीं दोबारा खुदाई शुरू कर दी जाती है। वार्ड 3 में भी 15 दिन पहले ऐसे ही जेसीबी मशीन से खुदाई की। इससे पेयजल लाइन फूट गई। रहवासियों ने कर्मचारियों को जानकारी दी तब काम बंद किया गया।

बारिश में फिर बढ़ेगी परेशानी

पिछले दो दिन से बादल छाए हैं। बारिश की आशंका जताई जा रही है। आगामी माह से बारिश शुरू हो जाएगी। ऐसी ही स्थिति रही तो एक बार फिर लोगों को कीचड़ भरे रास्ते से गुजरना होगा। लोगों ने कहा- 36 माह से रुक-रुककर काम किया जा रहा है। काम कब तक पूरा होगा, इसको लेकर कोई संतोषजनक जवाब भी नहीं है।

पेयजल योजना की समीक्षा व समयावधि बढ़ाने को लेकर अप्रैल में भोपाल स्तर पर बैठक हुई थी। इसमें हुए निर्णय को लेकर फिलहाल कोई विभागीय जानकारी नहीं मिली है। निर्माण कार्य को लेकर जल्द निरीक्षण करूंगा। दिनेश नेतकर इंजीनियर टाटा कंपनी

देवलगांव में पेयजल समस्या से मिलेगी निजात

घुघरियाखेड़ी, ग्राम देवलगांव के ग्रामीणों की पेयजल समस्या का जल्द निराकरण होगा। इसके लिए महम्मदपुर क्षेत्र से गुजर रही इंदिरा सागर नहर के पास कुआं खुदवाकर पाइप लाइन डाली जा रही है। गांव में पानी की टंकी में पानी संग्रहित कर वितरण की योजना है।

आगामी दो माह में काम पूरा होने की उम्मीद है। फिलहाल गोगावां रोड से पानी की टंकी तक पाइप लाइन डाली जा रही है। अब तक कुएं व ट्यूबवेल से पानी का वितरण होता था। जलस्तर गिरने की स्थिति में ग्रामीणों को परेशान होना पड़ता था। नर्मदा नहर क्षेत्र के कुएं का जलस्तर अच्छा रहने से गर्मी में भी दिक्कतें नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें