पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जोखिम में जान:बारह धार नदी पर 20 साल पहले बना रपटा क्षतिग्रस्त, बड़े गड‌्ढे बने खतरा

खालवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांव के 4 हजार लोग रपटे पर बाढ़ आने पर भी करते हैं पार

ग्राम मल्हारगढ़ से जामधड़ मार्ग स्थित बारह धार नदी पर 20 साल पहले बना रपटा क्षतिग्रस्त हो गया है। रपटे पर कई स्थानों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। इस कारण गांव के करीब 4 हजार से अधिक लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। रपटे से गुजरने के दौरान दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। बारिश होने पर रपटे पर बाढ़ आ जाती है। ऐसे में ग्रामीण जान जोखिम में डालकर रपटा पार करते हैं। ग्रामीण कई वर्षों से मरम्मत कराने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे में किसी व्यक्ति ने गड्डे में माताजी की फोटो रख दी है। ग्रामीण बोले माता के भरोसे ही हम रपटा पार करते हैं। 
ग्राम पंचायत जामधड़ की सरपंच सोनाय बाई कास्डे ने बताया इस रपटे का निर्माण आरईएस विभाग ने 20 साल पहले किया था। मरम्मत न कराए जाने से रपटा जर्जर हो गया। ग्राम पंचायत द्वारा प्रतिवर्ष पंचायत फंड व जनसहयोग से रपटे के गड्ढों में पत्थर, मुरम भरकर आवागमन लायक कर दिया जाता है, फिर बाढ़ इसे बहाकर ले जाती है। 
दूसरा रास्ता भी है विकल्प, लेकिन जिला पंचायत में अटकी फाइल - ग्रामीणों ने बताया दूसरे रास्ते का एक विकल्प है। ग्राम पंचायत ने मनरेगा के तहत इस सड़क को शामिल भी है, लेकिन कार्य स्वीकृति के लिए जिला पंचायत में फाइल कई दिनों से अटकी हुई है। ग्राम जामधड़ से नदी तक का मार्ग प्रस्तावित किया गया है। इस पर पंचायत द्वारा ग्रेवल मार्ग स्वीकृति के लिए प्रस्तावित किया है। अगर यह मार्ग स्वीकृत हो जाता है तो जामधड़ के निवासी मोजवाड़ी होकर 12 किमी की दूरी तय कर खालवा पहुंच सकते हैं। मार्ग बनाने को लेकर ग्रामीणों ने शनिवार को बैठक भी की, जिसमें सरपंच व सचिव को जल्द ही यह मार्ग बनाने की हिदायत देते हुए ग्राम में बन रहे सीसी रोड का काम बंद करवा दिया और कहा कि सबसे पहले यह रोड बनेगा, इसके बाद ही पंचायत अन्य कार्य करवाएगी। 
उच्च स्तरीय पुल प्रस्तावित 
^मल्हारगढ़-जामधड़ मार्ग पर बारिश के बाद रिनुवल कार्य होना है। बारह धार नदी पर उच्च स्तरीय पुल प्रस्तावित है। कार्ययोजना बनाकर वरिष्ठ कार्यालय को भिजवा दी गई है। स्वीकृति मिलते ही पुल का निर्माण कराया जाएगा। फिलहाल गड्ढों में पत्थर भरवाकर मरम्मत कराई जाएगाी।
- गणेश महाजन, उपयंत्री, लोक निर्माण विभाग
स्वीकृति मिलने पर शुरू कराएंगे काम 
^नदी तक का ग्रेवल मार्ग का प्रस्ताव जनपद पंचायत खालवा में दिया हुआ है। वहां से फाइल स्वीकृति के लिए जिला पंचायत भेजी है। स्वीकृति मिलने पर काम शुरू कराया जाएगा।   
- लाल बहादुर सिलाले, सचिव, ग्राम पंचायत जामधड़

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें