पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:लॉकडाउन में 44 दिन किया मनरेगा में काम, ढाई माह बाद भी नहीं मिली मजदूरी

खालवा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किराए के ट्रैक्टर-ट्रॉली से जनपद सीईओ से मजदूरी मांगने खालवा पहुंचे देवलीखुर्द के 50 मजदूर

कोविड-19 में लॉकडाउन में बेरोजगार हो चुके मजदूरों के लिए सरकार ने पंचायतों के माध्यम से मनरेगा के तहत काम कराए। पंचायतों ने मजदूरों से काम तो कराया लेकिन उन्हें ढाई माह बाद भी मजदूरी का भुगतान नहीं किया है। पंचायत में सरपंच-सचिव के चक्कर लगाकर थक चुके मजदूर सोमवार को किराए का ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर जनपद सीईओ से मिलने खालवा पहुंचे। उन्होंने सीईओ की अनुपस्थिति में एपीओ को लिखित शिकायती आवेदन देकर भुगतान दिलाने की मांग की। 

मामला खालवा जनपद की देवलीखुर्द पंचायत का है। गांव के मिश्रीलाल पिता मोहनलाल, नारायण पिता हरीराम, चंदरसिंग पिता मोतीलाल, दारासिंग पिता भोजू, बनिया पिता केंडे, उर्मिलाबाई पति सुखराम, रुपाय बाई पति रतन सहित 50 मजदूरों ने बताया हमने 4 अप्रैल से 18 मई तक मनरेगा योजना में नाला गहरीकरण का कार्य किया था। इसकी मजदूरी सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक नहीं दे रहे हैं। हम कई बार उनसे निवेदन कर चुके हैं लेकिन वे संतोषजनक जवाब तक नहीं देते। उल्टे कहते हैं जहां शिकायत करना हो कर दो। हमें डांटकर भगा देते हैं।

समायबाई ने बताया लॉकडाउन में कहीं मजदूरी नहीं मिली। मनरेगा में काम करने के बाद भी हमारे हाथ अब तक रीते हैं। अब किराने वाला भी उधार नहीं दे रहा। खेती का काम भी बिना रुपए के नहीं होता। ऐसे संकट के समय में भी हमारी मजदूरी नहीं मिलेगी तो सरकारी योजनाओं पर कौन विश्वास करेगा। इस संबंध में पंचायत सचिव ओमप्रकाश धनोरे व रोजगार सहायक देवेंद्र बकोरिया को फोन लगाया लेकिन दोनों के मोबाइल स्विच ऑफ बताते रहे। 
मामला पता करता हूं
मजदूरी के भुगतान में किस कारण से देरी हुई मैं पता करता हूं। जिन्होंने काम किया है सीधे उनके खातों में मजदूरी का भुगतान कराया जाएगा।- केके उके, सीईओ जपं खालवा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें