पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरटीई:2 साल के 16 करोड़ बकाया, 20% राशि नहीं चाहिए

खरगोन10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राइवेट स्कूलों का रकम लेने से इनकार, कहा- 2 साल से बकाया है कैसे चलाएं स्कूल

राज्य शिक्षा केंद्र ने आरटीई में निजी स्कूलों को सत्र 2019-20 की 20 प्रतिशत फीस देने के निर्देश जारी किए हैं। यह राशि 15 जनवरी तक स्कूलों के खातों में डालने को कहा गया है। निजी स्कूलों ने यह राशि लेने से इनकार कर दिया है। एसोसिएशन की मांग है कि यह सत्र मिलाकर 2 साल की शत-प्रतिशत बकाया लगभग 16 करोड़ रुपए राशि जिले के स्कूलों को नहीं मिली है। हाल में 2.45 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। जबकि चालू सत्र 2020-21 का हिसाब अलग है। एसोसिएशन ने संयुक्त कलेक्टर नेहा शिवहरे को पत्र सौंपकर जारी 20 प्रतिशत की राशि लेने से साफ इनकार कर दिया। जिला एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ लवेश राठौर ने बताया निजी स्कूलों को सत्र 2018-19 की 70% व 2019-20 और 2020-21 का भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। राज्य शिक्षा केंद्र ने सत्र 2019-20 का 20% भुगतान करने काे कहा गया है। यह रकम नाकाफी है। पिछले सारे सत्रों की बकाया रकम भुगतान होना चाहिए। खरगोन ब्लॉक अध्यक्ष उज्जवल अत्रे, संजय जोशी, सेगांव ब्लॉक अध्यक्ष रुपेश ठक्कर व भगवानपुरा ब्लॉक अध्यक्ष संजय नाइक ने बताया कि पिछले 9 महीने से स्कूल बंद हैं। आर्थिक स्थिति नाजुक है। शासन को पूरी फीस का भुगतान करना चाहिए।
प्रति छात्र बढ़ाई रकम नाकाफी : डॉ राठौर ने बताया पिछले सत्र तक प्रति छात्र 4872 रुपए मिल रहे थे। इस सत्र से 5116 रुपए का भुगतान संबंधी निर्देश जारी किए हैं। यह रकम बढ़ रही शैक्षणिक सामग्री के मूल्यांकन के हिसाब से काफी कम है। जिले में 900 से ज्यादा प्राइवेट स्कूल हैं। ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल आर्थिक संकटों से जूझकर बंद होने की स्थिति में पहुंच गए हैं।
केंद्र से एकमुश्त मिलती है, तीन साल से अटकी है
केंद्र से शिक्षा का अधिकार अधिनियम में एकमुश्त रकम जारी होती है, लेकिन शासन स्तर पर रकम एकमुश्त नहीं दी जा रही है। दो सत्र पहले जारी रकम अभी तक नहीं दी गई। चालू सत्र की राशि के संबंध में अभी शासन स्तर से कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। सत्र के दौरान किश्तों में फीस प्रतिपूर्ति की राशि उपलब्ध कराने का नियम है। सत्र के समापन पर भी रकम नहीं मिल रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser