पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:हाईवे के इंद्रा मार्केट से नपा साल में 3 लाख 50 हजार रुपए वसूलती है किराया

खरगोन19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान नगर पालिका को ओडीएफ प्लस की रेटिंग मिल गई हो लेकिन वास्तविक रुप में नगर में कई सुविधाघरों की स्थिति बेहद खराब है। किसी की हालत जर्जर है तो किसी में हाथ धोने की सुविधा नहीं। कई सुविधाघरों में रात को प्रकाश की व्यवस्था भी नहीं है। यह सुविधाघर ऐसी जगह भी नहीं है। जहां नपा की निगरानी ना हो सके। नगर के मुख्य मार्ग व अन्य बाजार में स्थित होने के बाद भी नपा इस ओर ध्यान नहीं दे रही। सब्जी मंडी में ड्रेनेज का पानी सड़कों पर आ रहा है। लोग परेशान हो रहे हैं। लगातार पानी जमा होने से सड़क में कटाव हो गया। लोग गिरकर घायल हो रहे हैं।

इंदौर-इच्छापुर हाईवे पर स्थित इंद्रा मार्केट नपा का स्वयं का मार्केट है लेकिन इसके बाद भी यहां सुविधाघर की उचित व्यवस्था नहीं है। नपा कर्मचारियों के अनुसार यहां तीन सुविधाघर है। जिसमें से दो पूरी तरह से बंद है। एक सुविधाघर की स्थिति इतनी खराब है कि उसका उपयोग करना भी मुश्किल है। मार्केट में करीब 38 दुकानें हैं। सभी दुकानदारों से पूरे वर्ष में करीब 3 लाख 50 हजार रुपए वसूला जाता है लेकिन सुविधाघर के लिए दुकानदार परेशान हो रहे हैं। प्रसाधन के लिए खाली प्लाट, मिडिल स्कूल मैदान जाना पड़ता है। नगर में कई निजी व्यवसायिक मार्केट भी है। जिन्होंने सुविधाघर बनाए ही नहीं या बनाए भी है तो उन्हें बंद कर दिए।

लोगों ने कहा नपा सभी निजी मार्केट का सर्वे कराकर यहां सुविधाघर की व्यवस्था सुनिश्चित कराए। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर पालिका बड़े-बड़े दावे कर रही हो। लेकिन धरातल पर कुछ और ही नजर आ रहा है। पूर्व में नालियां चौक होने की समस्या आती थी लेकिन अब नालियों का पानी ही सड़क पर आ रहा है। बस स्टैंड रोड स्थित पुरानी सब्जी मंडी पर समुचित ड्रेनेज लाइन नहीं होने से गंदा पानी सड़कों पर आने लगा है। जिससे सब्जी विक्रेता सहित खरीदी के लिए आने वाले महिला पुरुष परेशान है। लेकिन नगर पालिका का इस और कोई ध्यान नहीं है। नपा स्वच्छता सर्वेक्षण में अंक हासिल करने के राशि खर्च कर रही है। रंगरोगन, फ्लेक्स व अन्य स्थानों पर खर्चा किया जा रहा है लेकिन वास्तविक स्थिति से स्वच्छता दूर है।

सब्जी मार्केट के सुविधाघर में नहीं प्रकाश व्यवस्था
बस स्टैंड मार्ग पर स्थित सब्जी मार्केट का सुविधाघर में ना प्रकाश की व्यवस्था है ना हाथ धोने की। कूड़ाघर पास होने के कारण मवेशियों का जमावड़ा भी लगता है। दिन में ही सुविधाघर के बाहर लोग लघुशंका करते देखे जा सकते हैं। शाम के बाद यह दृश्य आम है। सुविधाघर में प्रकाश की व्यवस्था नहीं है। गंदगी व बदबू से कारण आसपास के दुकानदार परेशान है। पुराने सुविधाघर को तोड़कर इसके स्थान पर सुलभ शौचालय निर्मित किया जा सकता है। नपा ने आंशिक क्षतिग्रस्त सुविधाघर की रिपेयरिंग करवाई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें