पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:39 मिमी लंबा दांत गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ शामिल

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डॉ सौरभ श्रीवास्तव ने छात्र की सर्जरी की थी, अब गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में किया दावा

खरगोन के दंत चिकित्सक डॉ सौरभ श्रीवास्तव ने 29 फरवरी 2020 को एक इंजीनियरिंग छात्र की सर्जरी की तो उन्हें नहीं पता था कि वे इतिहास रचने जा रहे हैं। सर्जरी से निकाला 39 मिमी लंबे दांत को गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया है। डॉक्टर बताते हैं छात्र पवन भावसार (20) ने दांत से ऊपरी जबड़े में दर्द की परेशानी बताई। केनोइन टूथ होने से निकालने की सलाह दी। जब दांत निकाला तो लंबाई देखकर आश्चर्य हुआ। थ्रेडिंग में उसकी लंबाई 39 मिमी निकली। लगा कि यह विश्व का सबसे लंबा दांत हो सकता है। गोल्डन बुक ऑफ रिकॉडर्स में ऑनलाइन दावा किया। गोल्डन बुक ऑफ रिकॉडर्स के एशिया हैड मनीष विश्नोई ने दांत का विडियो व सरकारी अस्पताल के डेंटिस्ट का प्रमाणीकरण मांगा। डॉ दिलीप सेप्टा ने प्रमाणीकरण किया। उनका मानना था कि केनोइन टूथ औसत 27-28 मिमी के होते हैं। 30 मिमी से ऊपर होने पर परेशानी होती है। जिला अस्पताल में 32-33 मिमी के दांत निकाले गए हैं। सर्जरी के सालभर बाद 29 फरवरी 2021 को इसे रिकॉर्ड में दर्ज कर सर्टिफिकेट जारी किया। अब गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दावा किया है।

गुजरात का है गिनीज बुक में रिकॉर्ड, यह उससे 2.8 मिमी बड़ा

वे बताते हैं स्थानीय रिकॉर्ड होल्डर अशोक गर्ग ने मार्गदर्शन किया। पता चला गुजरात के डॉक्टर जैमिन पटेल ने सर्जरी के बाद 18 साल के स्टूडेंट उर्विल पटेल का 1.44 इंच यानी 36.2 मिमी लंबा दांत निकाला था। 2017 में इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉडर्स में दर्ज किया। हमने जो दांत निकाला था वह उससे भी 2.8 मिमी बड़ा है।

सर्जरी के बाद 18 घंटे डस्टबीन में पड़ा रहा
डॉ श्रीवास्तव बताते हैं 5 साल के करिअर में 11 हजार दांतों की छोटी-बड़ी सर्जरी कर चुका हूं। यह दांत 75 फीसदी मसूड़े में व 25 फीसदी बाहर था। यह सर्जरी भी सामान्य दांत निकालने जैसी ही थी। 20 मिनट में हो गई। निकालते के बाद दांत घुमावदार व काफी बड़ा लगा था। तब जल्दबाजी में डस्टबीन में डाल दिया। उसकी लंबाई बार-बार झकझोर रही थी। 18 घंटे बाद दूसरे दिन सफाई से पहले डस्टबीन से निकालकर थ्रेडिंग की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें