पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तीसरा चरण समाप्त:बड़वाह के 400 और सनावद के 372 विद्यार्थियों को नहीं मिला कॉलेज में प्रवेश

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोनों कॉलेज में 30% सीटों में वृद्धि के बाद भी नहीं मिल पाया प्रवेश, विद्यार्थी निराश

कॉलेज में प्रवेश के लिए तीसरा चरण समाप्त हो चुका है। इसके बाद भी करीब 772 विद्यार्थियों को कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल पाया है। इससे विद्यार्थियों के सामने आगे पढ़ाई करने के लिए कोई विकल्प नहीं बचा है। ऐसे में विद्यार्थियों को निजी कॉलेज में दाखिला लेकर महंगी फीस जमा करनी पड़ेगी या फिर पाइवेट फार्म भरकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जबकि हर साल ब्लॉक में 1 हजार से अधिक बच्चे पास होकर कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होते हैं। इसमें शहर सहित अन्य स्थान के विद्यार्थी भी शामिल होते हैं। वहीं निजी कॉलेजों में सीट खाली पड़ी हुई है। सनावद व बड़वाह के शासकीय कॉलेजों में बीए व बीएससी में विद्यार्थी प्रवेश के लिए अधिक रुचि दिखा रहे हैं। जबकि अन्य विषयों में सीटें खाली है। शासन ने सभी कॉलेजों में सीट भर जाने के बाद करीब 30 प्रतिशत सीटों में वृद्धि की थी। जो तीसरे चरण में भर गई है। सनावद के कॉलेज में बीए में 195 सीट थी जो पूरी भर चुकी है। इसी प्रकार बीएससी में 104 व बीकॉम कम्प्यूटर में 35 सीट पूरी भर चुकी है। वहीं बड़वाह कॉलेज में बीए में 184 सीट, बीकाॅम में 173 सीट भर चुकी है।

सनावद में हैं सिर्फ तीन कॉलेज, खाली है सीट
बड़वाह ब्लॉक में तीन निजी कॉलेज है, जिसमें प्रवेश के लिए विद्यार्थी बहुत कम संख्या में जा रहे हैं। इसके कारण इन कॉलेजों में सीट खाली पड़ी हुई है। विद्यार्थियों के अनुसार इन कॉलेज में प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों को अधिक फीस जमा करना पड़ेगी। जबकि शासकीय कॉलेज में नाम मात्र की फीस लगती है। कोरोना काल के कारण पहले ही कॉलेज में पढ़ाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में महंगे कॉलेज में प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों को कोई लाभ नहीं मिल पाएगा। शासकीय कॉलेज में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं।

ब्लॉक में 12वीं पास हुए 1069 विद्यार्थी
बड़वाह ब्लॉक में इस बार 12वीं कक्षा में करीब 1522 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इसमें से 1069 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। इन्हें परीक्षा के पहले शासन के निर्देश पर अधिक से अधिक संख्या में कॉलेज चलो अभियान के तहत कॉलेज में प्रवेश के लिए जागरुक किया था लेकिन कॉलेज में मनचाहे विषय की सीटें कम होने से विद्यार्थियों को प्रवेश ही नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में शासन का कॉलेज चलाे अभियान असफल साबित हो रहा है।

बैठाने की व्यवस्था न ही प्रोफेसर है पर्याप्त
सनावद व बड़वाह कॉलेज में कम सीट होने के कारण विद्यार्थी अपना मनपसंद विषय नहीं ले पा रहे हैं। इसके अलावा कॉलेजों में विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था नहीं है। दोनों कॉलेजों में सीट के अनुसार बैठाने की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में सीटों में अधिक वृद्धि नहीं की जा सकती है। संबंधित विषय काे पढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रोफेसर नहीं है। इससे अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति करनी पड़ती है। इसके लिए दोनों स्थानों पर नए कॉलेज भवन के साथ सीटों में वृद्धि करने की आवश्कता है।

शासकीय कॉलेज में सीटों की स्थिति
सनावद कॉलेज में
संकाय सीट खाली

बीकाम 135 22
बीए 195 00
बीएससी 134 12
बड़वाह कॉलेज में
बीकाम 203 00
बीए 214 00
बीएससी 164 00
निजी कॉलेजों की स्थिति
अभियान गर्ल्स कॉलेज
बीकाम 60 41
बीए 180 164
बीएससी 240 206
रवींद्रनाथ टैगोर कॉलेज
बीकाम 60 38
बीबीए 60 41
बीएससी 240 192

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें