पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

82 नए मरीज मिले:7 दिन से आईसीयू में भर्ती चमेली की बाड़ी के संक्रमित बुजुर्ग ने इंदौर में तोड़ा दम

खरगोन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में रखे ऑक्सीजन सिलेंडर।
  • जिले में कोरोना से 35वीं मौत, अब तक के सबसे ज्यादा 616 स्थिर मरीज व 289 कंटेनमेंट एरिया घोषित
  • पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 2607 पर पहुंचा, तीसरे दिन नहीं हुई ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति
  • थर्मामीटर और ऑक्सीमीटर खरीदेंगे कम लक्षण वाले होम आइसोलेट कोरोना के मरीज

कोरोना का संक्रमण बेलगाम हो रहा है। बुधवार की रिपोर्ट में 82 नए कोरोना पॉजिटिव आ गए। आंकड़ा बढ़कर 2607 पर पहुंच गया। शहर स्थित चमेली की बाड़ी निवासी 78 वर्षीय बुजुर्ग की इंदौर में इलाज के दौरान मंगलवार को मृत्यु हो गई। उन्हें 1 सितंबर को अस्पताल में भर्ती किया था। 3 सितंबर को कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालत गंभीर होने से उन्हें 7 दिन आईसीयू में रखा गया था। जिले में कोरोना से मौत का आंकड़ा 35 हो गया। स्थिर मरीजों की संख्या बढ़कर 616 पर पहुंच गई है। बढ़ते मरीजों के संख्या के बीच कम लक्षण वाले होम आईसोलेट मरीजों को खुद थर्मामीटर व ऑक्सीमीटर खरीदकर इलाज करने को कहा जा रहा है। कई मरीज जांच उपकरण नहीं ले रहे हैं। कोविड केअर सेंटर में तीसरे दिन ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंच रही है। बुधवार को ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग के जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक 24 घंटे में 30 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। 2607 में से 1956 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। 35 की मृत्यु हो गई है। 616 मरीज स्थिर है। 405 सैंपलों की निगेटिव रिपोर्ट आई है। 651 नए सैंपल जांच के लिए भेजे गए है। जिले में कुल 289 कंटेनमेंट एरिया घोषित है।

उपकरण महंगे मिलने से नहीं खरीद रहे परिजन
स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने आदेश जारी किया है। इसमें कम लक्षण के मरीज को होम आईसोलेशन किट देने को कहा गया है। इसमें 8 प्रकार की सामग्री है। डिजिटल थर्मामीटर व पल्स ऑक्सीमीटर खुद खरीदने का सुझाव भी है। थर्मामीटर 1 से 10 हजार व पल्स ऑक्सीमीटर 800 से 3 हजार रुपए तक मिलते हैं। बिस्टान रोड स्थित पॉजिटिव मरीज को बुधवार को स्वास्थ्य कर्मचारियोें ने घर पर रहकर इलाज लेने को कह दिया। साथ ही डिजिटल थर्मामीटर व पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने को कहा गया। मरीज का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग से कोई किट या दवाइयां नही मिली। बाजार से दवाइयां बुलाई गई है। इलाज लेने में खर्च होगा।

15% मरीजों को चाहिए ऑक्सीजन : 3 दिन में मिले 100 सिलेंडर, 280 आए नए मरीज

कोरोना का संक्रमण के साथ ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ रही है। तीन दिन में 100 ऑक्सीजन सिलेंडर मिले हैं। जबकि इस अंतराल में 280 मरीज आ गए। जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में 59 व आइसोलेशन वार्ड में 60 भर्ती मरीजों में 15 प्रतिशत को ऑक्सीजन पर रखा गया है। इसके अलावा बिना लक्षण के 53 पॉजिटिव मरीज उमरखली रोड स्थित कोविड केअर सेंटर में है। शहरी क्षेत्र में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। शहर सहित जिलेभर में 20 निजी अस्पताल व क्लीनिक संचालित है। यहां गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडरों की मांग ज्यादा है। इससे जाहिर है आगे ऑक्सीजन की जरुरत बढ़ जाएगी। मरीजों को आगामी दिनों में ऑक्सीजन सिलेंडर मिलने में भी परेशानी आएगी। फिलहाल जिला अस्पताल में 371 बड़े सिलेंडर हैं। इसमें 110 भरे हैं। बाकी वार्डों में चल रहे हैं। 256 छोटे सिलेंडर है। इसमें 85 भरे हैं। 101 खाली है। बाकी वार्डों में रखे हैं। इन सिलेंडरों से कोविड व आईसोलेशन सहित 16 वार्डों के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। कोविड वार्ड व आईसोलेशन के लिए केवल अधिकांश सिलेंडरों का उपयोग किया जा रहा है। 14 सितंबर को 100 सिलेंडरों की आपूर्ति हुई थी। तीसरे दिन आज बुधवार को आपूर्ति होना थी, लेकिन सिलेंडर अस्पताल नहीं पहुंचे। स्वास्थ्य प्रशासन का दावा है कि व्यावसायिक इस्तेमाल पर रोक लगाने से ऑक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त मात्रा में है।

तीसरे दिन हो रहा सप्लाय
^व्यवसायिक ऑक्सीजन बिक्री पर प्रतिबंध लगने के बाद ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार हुआ है। तीसरे दिन ऑक्सीजन सिलेंडर मिल रहे हैं। फिलहाल पर्याप्त ऑक्सीजन है।
डॉ. आर जोशी, सिविल सर्जन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें