पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन:8410 वैक्सीन आई, पहले चरण में अब 9652 स्वास्थ्यकर्मियाें को नहीं सिर्फ 400 को लगेगी

खरगोन2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात में भोपाल स्वास्थ्य संचालनालय ने वीसी में बदला प्लान

कोरोना वैक्सीन खरगोन पहुंच गई है। कोरोना महामारी से प्रभावित जिलों में प्रदेश के टॉप-5 जिलों में खरगोन भी शामिल हैं। बुधवार को पुणे से हवाई मार्ग से वैक्सीन इंदौर पहुंची। रात 9 बजे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी खरगोन लाए। वैक्सीन को सीएमएचओ कार्यालय स्थित वैक्सीन भंडार के बड़े फ्रिजरों में रखा गया है। बुधवार रात वैक्सीनेशन प्लान में भोपाल स्वास्थ्य संचालनालय ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बदलाव किया है। पहले चरण में अब 9652 स्वास्थ्यकर्मियों को नहीं बल्कि सिर्फ 400 स्वास्थ्यकर्मियों को ही टीका लगेगा। दूसरे चरण में नपाकर्मी, पुलिस सहित अन्य विभागों को फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीका लगेगा। उसके बाद 50 साल की उम्र पार कर चुके उन लोगाें की जो हाई रिस्क जोन में हैं। जिले में 100 लोगों को कोरोना से मौत हुई है। माना जा रहा है कि 80 फीसदी से ज्यादा मौत इसी आयु वर्ग के अन्य बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की हुई है। अभी इसके पंजीयन आदि की प्रक्रिया होगी। पहला चरण 16 जनवरी से शुरू होगा। जबकि दूसरा चरण 28 जनवरी से प्रस्तावित है।

पहले चरण : 4 दिन चलेगा टीकाकरण
पहले चरण में सिर्फ जिला मुख्यालय के स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए 4 दिन तय किए हैं। इसके बाद दूसरी श्रेणी के फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। एक केंद्र पर एक दिन में अधिकततम 100 टीके लगाए जाना है। कुछ चयनित टीका केंद्रों का लाइव टेलीकॉस्ट दिल्ली में देखा जाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भट्‌ट ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए दलों का निर्धारण, सत्र स्थल का चयन, वैक्सीन लगवाने वालों का पंजीयन, कंट्रोल रूम की स्थापना, फोकल पाइंट आदि कार्य पूरे किए हैं।

वीसी में कमिश्नर ने भी किया बदलाव
बुधवार दोपहर में वीसी हुई। कमिश्नर डॉ. पवन कुमार शर्मा ने बदलाव किया है। कलेक्टर अनुग्रहा पी को वैक्सीन कार्यक्रम की जिम्मेदारी दी है। सीएमएचओ डॉ. रजनी डावर को स्वास्थ्यकर्मियों के दल पर निगरानी व कार्य के लिए कहा गया है। दोपहर की वीसी में ही 30 की बजाय 15 केंद्रों पर टीके का बदलाव हो गया था। रात में ये भी कम हो गया
^दो चरण के टीकाकरण की पूरी तैयारी हो गई। जैसे निर्देश मिल रहे हैं उसी के मुताबिक कार्ययोजना बनाकर लोगों से सहयोग लेकर क्रियान्वयन करेंगे।
- डॉ रजनी डाबर, सीएमएचओ

टीकाकरण को लेकर दोबारा वीसी, आज सीएम भी लेंगे
टीकाकरण की कार्ययोजना को लेकर बुधवार शाम 6.30 बजे दोबारा वीसी हुई। इसमें स्वास्थ्य विभाग के अफसर ने सीएमएचओ व जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय भट्‌ट शामिल हुए। इसमें दोबारा बदलाव किए गए। इसमें आगामी 2 दिन की कार्ययोजना अपनाने की जानकारी दी गई। 16 जनवरी से टीका लगेगा। बुधवार को 14 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 14 जनवरी को सीएम कलेक्टरों व सीएमएचओ के साथ स्वास्थ्य कर्मचारियों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग लेंगे।

हवाई मार्ग से इंदौर पहुंची वैक्सीन, लेने पहुंचा दल
प्रदेश में पुणे से वायुमार्ग से बुधवार को इंदौर वैक्सीन पहुंची। जिला अस्पताल से स्वास्थ्य दल ने इंदौर जाकर वैक्सीन ली। देररात को उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। जिले में आरंभिक तौर पर 1600 बूथ बनाए गए हैं। केंद्रों पर ड्यूटी देने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। बुधवार दोपहर में सीएमएचओ कार्यालय स्थित जिला वैक्सीन भंडार में जिला पंचायत सीईओ गौरव बेनल ने कोविड-19 टीकाकरण तैयारी की जानकारियां ली। कोल्ड चेन प्रबंधन व वैक्सीन रखरखाव का अवलोकन किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser