पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:जिले में 16 से लगेगी 9 हजार 652 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकाकरण की तैयारियां पूरी, दूसरा डोज 28 दिन के बाद लगेगा

कोरोना महामारी से बचाव के लिए जिलेभर में 16 जनवरी से कोविड -19 वैक्सीन टीकाकरण होगा। पहले चरण में जिलेभर के 9 हजार 652 निजी व सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके लगेंगे। इसके बाद दूसरा डोज 28 दिन के बाद लगेगा। इसके लिए मंगलवार को जिले को वैक्सीन मिलेगी। रोजाना एक बूथ पर एक एएनएम 100 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाएगी। इसकी तैयारियों के लिए रविवार को प्रशिक्षण हुआ। प्रशिक्षण के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. राहुल कामले ने कहा कि 16 जनवरी को नेशनल ओपनिंग डे होगा। इसके तहत प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सिनेशन किया जाएगा। जिले में वैक्सिनेशन के दौरान 6 सत्र स्थलों पर ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जाएगी। इसमें जिला अस्पताल के अलावा सिविल अस्पताल सनावद, बड़वाह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेगांव, गोगावां, महेश्वर को शामिल किया गया है। यूएनडीपी के आदित्य चौरे ने पोर्टल पर वेक्सिन सेवाओं की जानकारी दर्ज करने के संबंध में पोर्टल पर डेमो करके भी दिखाया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय भट्ट, सिविल सर्जन डॉ. दिव्येश वर्मा सहित बीएमओ, बीईई, बीपीएम, स्टॉफ नर्स और डीईओ को टीकाकरण के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रशिक्षित किया।

30 से 50 साल की उम्र के लोगों को भी लगेगी वैक्सीन
पहले ही चरण में कर्मचारियों के बाद 30 से 50 साल के लोगों को वैक्सीन लगेगी। इन लोगों को गंभीर बीमारी जैसे कैंसर, शूगर, हार्ट आदि संबंधित बीमारियां हैं। इनका सर्वे हो चुका है। दूसरे चरण में अन्य विभागों के कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन लगेगी। इसके बाद तीसरे चरण में आम लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

आम लोगों फरवरी में लग सकती है वैक्सीन
स्वास्थ्य अफसरों के मुताबिक वैक्सीन आने के बाद संग्रहण होगा। इसके बाद कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन आने व मैसेज भेजने में समय लगने के बाद आम लोगों को फरवरी में वैक्सीन लग सकती है।
पल्स पोलियो अभियान स्थगित किया
सीएमएचओ ने कहा कोरोना महामारी के टीकाकरण के लिए 17 जनवरी से शुरू होने वाला पल्स पोलियो अभियान स्थगित किया है। अभियान आगामी दिनों में होगा। देशभर के साथ ही खरगोन में भी कोरोना महामारी की वैक्सीन लगेगी।

कलेक्टर ने कहा- दो दिनों में ड्राय रन पूरे करें विभाग
बैठक में कलेक्टर अनुग्रहा पी ने कहा कि जिलेभर के ब्लॉक सहित अन्य अस्पतालों में दो दिन में ड्राय रन पूरा किया जाए। साथ ही उन्होंने प्रत्येक सत्र स्थल पर एंबुलेंस या अन्य वाहन सहित अन्य चिकित्सक की व्यवस्था भी रखी जाए। कर्मचारियों को समझाइश दी जाए। किसी तरह के लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेंगे। कर्मचारी समन्वय से काम करें।

टीकाकरण के डॉक्टर की उपस्थिति में टीम करेगी देखरेख
सीएमएचओ डॉ. रजनी डावर ने कहा कि प्रत्येक वैक्सीन सत्र स्थल पर तीन अलग-अलग कक्ष बनाए जाएंगे। इसमें 5 सदस्यों का एक दल होगा। पहला प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा वैक्सिनेशन कक्ष और तीसरा निगरानी कक्ष होगा। इसमें 2 एएनएम, 1 सुरक्षा कर्मी, 1 वेरीफायर और 1 मोवी लायजर रहेगा। टीकाकरण के बाद होने वाले दुष्प्रभाव से निपटने के लिए एक एईएफआई दल होगा। सत्र स्थल पर एनाफाईलेक्सिस कीट उपलब्ध होगा। प्रत्येक दल के पास एईएफआई चिकित्सक का नाम व नंबर उपलब्ध होंगे। जानकारी पोर्टल भी दर्ज की जाएगी। स्वास्थ्य कर्मचारियों को मैसेज भेजे जाएंगे। इन मैसेजों के आधार पर ही टीकाकरण होगा।
तैयारियां पूरी हुई
^हमारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। दो दिन में जिलेभर के अस्पतालों में ड्राय रन होगा। कर्मचारी सावधानी व समन्वय के साथ टीकाकरण करें।
-डॉ. रजनी डावर, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें