पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना किल:130 कार्यकर्ताओं की टीम घर-घर बीमारों की करेगी पहचान

खरगोन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभियान आज से होगा शुरू, पार्षदों से मांगी मदद

कोरोना किल अभियान मंगलवार से शहर के 33 वार्डों में चलेगा। 130 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को तैनात किया गया है। वे घर-घर जाकर सर्दी, खांसी व बुखार वाले व्यक्तियों के अलावा पूर्व की गंभीर बीमारी जैसे कैंसर, डायबिटीज या अन्य बीमारी के व्यक्तियों की पहचान करेंगे। दोपहर में एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने पूर्व नपाध्यक्ष विपिन गौर व पार्षदों के साथ बैठक कर उनकी अभियान में मदद मांगी।

सर्दी-खांसी या अन्य गंभीर मरीजों की पहचान करने के बाद सार्थक एप्प पर यह डेटा अपलोड किया जाएगा। एएनएम चिन्हित सर्दी, खांसी, बुखार व अन्य बीमारियों के व्यक्तियों की आवश्यक जांच कर कोरोना के वार को रोकने के प्रयास करेंगे। डॉ. दिव्येश वर्मा ने कहा कि आने वाला समय और ज्यादा घातक हो सकता है। क्योंकि हमारे समाज में अभी भी 80 प्रतिशत कोरोना से संक्रमित व्यक्ति बिना लक्षणों वाले है, जिनकी पहचान करना जरूरी है। बैठक में डॉ. चंद्रजीत सांवले, पूर्व पार्षद दीपक चौरे, किशोर पुजारी, छाया जोशी, अलताफ आजाद आदि थे। 

देरी से पहुंचे अस्पताल इसलिए हुई मौत
एसडीएम ने कहा कि कोरोना के समय पर पहचान हो जाने पर उसका इलाज संभव है। जिले में अब तक जितनी भी कोरोना से मृत्यु के मामले आए, वे सभी अस्पताल देरी से पहुंचने पर हुई है। मरीजों को लगा कि मामला बढ़ गया है तब वे अस्पताल पहुंचे। कुछ मामलों में यह भी सामने आया कि किसी अन्य बीमारी का प्रभाव होने से अस्पताल जाने से परहेज किया। 

लू लगने की आशंका जताई निकला कोरोना
एसडीएम ने बताया एक मामला ऐसा भी आया, जिसमें मरीज को लू लगना मान लिया गया। जबकि यह लक्षणों वाला कोरोना था। जिसे वे समय से पहले समझ नहीं पाए। अभियान में घर-घर जाकर जानकारी ली जाएगी। जनप्रतिनिधि व पार्षद मदद करेंगे तो कोरोना से जंग को जीतकर रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें