पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई सुविधा:भगवानपुरा के बाद महेश्वर व बड़वाह में भी लगेंगे केंद्र, कृषि भूमि को लेकर चल रहे कई विवाद

खरगोन8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिजिटल होगा रिकॉर्ड, खत्म होंगे सीमांकन विवाद

कृषि भूमि के सीमांकन व कब्जे को लेकर चल रहे कई विवाद खत्म होंगे। जिले में डिजिटल तरीके से कृषि भूमि का सर्वे व नक्शे बनने लगेंगे। भूमि का सर्वे गूगल इमेज के आधार पर होगा। इसी आधार पर नक्शे भी बनाए जाएंगे। यह स्टेशन ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से रीडिंग लेकर त्रुटिरहित जानकारियां उपलब्ध कराएगा। इससे सीमांकन के विवाद और कई तरह की त्रुटि होने से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए सर्वे ऑफ इंडिया जिले में 3 तहसीलों में कोरस स्टेशन बना रहा है। आदिवासी क्षेत्र भगवानपुरा में काम पूरा हो गया है। इसके अलावा महेश्वर व बड़वाह तहसीलों में भी स्टेशन बनेंगे। एसएलआर पवन वास्केल ने बताया कि इस स्टेशन पर 24 घंटे बिजली व इंटरनेट की कनेक्टिविटी होगी। इसके अलावा इसे सौर ऊर्जा से भी चलाया जाएगा।

ऐसे मिलेंगे नक्शे व भू अधिकार पत्र
भू-अभिलेख के माध्यम से हर जगह एक-एक लैब स्थापित की जाएगी। इसमें आयुक्त भू-अभिलेख ग्वालियर से मिलने वाले नक्शे का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। राजस्व निरीक्षक व पटवारी पूर्व व वर्तमान रिकार्ड का गूगल इमेज के साथ तथ्यों के आधार पर सत्यापन करेंगे। फिर नए नक्शे व भू-अधिकार तैयार होंगे।

प्रदेश में हर 50 किमी पर कुल 90 स्टेशन
प्रदेश में कुल 90 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इस स्टेशन से 50-50 किमी तक का दायरा कंवर हो पाएगा। इसी आधार पर भगवानपुरा, महेश्वर व बड़वाह को स्टेशन के लिए चुना गया है। इससे पूरे जिले को कॅवर कर लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें