पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के 8 माह पूरे:दिवाली बाद डेढ़ गुना से ज्यादा तेज हुई रफ्तार

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 31 मार्च से 25 नवंबर तक रोज 17.8 व पिछले 7 दिन में औसत 25.7 मरीज मिले

खरगोन जिले में 8 माह का कोरोना हो गया। पहला मरीज 31 मार्च को धरगांव में मिला था। उसके बाद से 25 नवंबर तक कुल 240 दिन में 4269 मरीज मिले। यानि औसत 17.8 मरीज मिल रहे हैं। दीपावली के बाद कोरोना की दूसरी लहर जिले में शुरू हो गई। पिछले 7 दिनों में 220 नए मरीज आ गए। पिछले 7 दिन में औसत 25.7 प्रतिदिन नए मरीज मिले। यह स्थिति चिंताजनक है। प्रदेश में खरगोन जिला पांचवें नंबर पर है। छोटे जिला मुख्यालय को देखते हुए यह गंभीर चिंता का विषय है। बुधवार को 31 नए संक्रमित सामने आए। यह पिछले एक सप्ताह में सबसे बड़ा आंकड़ा है। अब जिले में कुल संख्या 4269 हो गई है। जबकि 73 की मौत हो चुकी है। जिला संकट प्रबंधन समिति की बैठक में विवाह समारोहों में 500 लोगों तक की भीड़ तक के कई लचीले निर्णय लिए हैं। यह जनता की सुविधा के लिए उपयुक्त भी है, लेकिन जिस तरह से मरीजों की रफ्तार बढ़ रही है। उससे खुद आमजन को ही जागरूक होकर बचाव करना होगा। क्योंकि अभी कोरोना का कोई वैक्सीन नहीं है।

जानिए...दीपावली के बाद कोरोना, मरीज बढ़े, घटे डिस्चार्ज, मौत कम

मरीज बढ़े
पहले पखवाड़े में औसत 11.26 संक्रमित मरीज मिले।
दूसरे पखवाड़े में औसत बढ़कर 19.9 हो गया।
रिकवरी घटी
पहले पखवाड़े में 12.0 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हुए।
दूसरे पखवाड़े में 10.5 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।

मौतें हुई कम
पहले पखवाड़े में 8 लोगों की मृत्यु हुई।
दूसरे पखवाड़े में 5 लोगों ने दम तोड़ा।

सख्ती जारी, खुद जागरूक हों
^ प्रशासन चालानी कार्रवाई की सख्ती कर रहा है। बाजार में भीड़ व मांगलिक कामों के लिए कई सुविधाएं बढ़ाने से अचानक प्रतिबंधों की स्थिति में बदलाव आया है। कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को खुद जागरूक बनना होगा।
- सत्येंद्रसिंह, एसडीएम खरगोन

24 घंटे में... 31 नए मरीज मिले, 93.5% रिकवरी रेट
बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 31 नए मरीज मिले हैं। 7 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। जिले में कुल कोरोना से संक्रमित 4269 मरीज है। इनमें 3995 मरीज डिस्चार्ज हो चुके है। पिछले सप्ताह 95.8 प्रतिशत से घटकर रिकवरी 93.5 प्रतिशत पर आ गई। 73 की मृत्यु हो चुकी है। जबकि 201 मरीजाें की हालत स्थिर है। 472 सैंपल की निगेटिव आई है। 573 नए सैंपल भेजे गए हैं। जिले में कुल 87 कंटेनमेंट एरिया है।
कलेक्टर अनुग्रहा पी ने की समीक्षा, बनाई रणनीति
एसडीएम : जहां पहले कोविड केयर सेंटर चल रहे थे उन्हें पुन: सुविधाओं के साथ तैयार करने को कहा। साथ ही टोल-नाकों व खासकर इंदौर रूट पर सैंपलिंग पाइंट शुरू करने को कहा।
जनपद सीईओ : हाट-बाजार में 6-6 फीट की दूरी का पालन हो।
बीएमओ : 500-550 से बढ़ाकर सैंपलिंग 700 तक हो। बड़वाह, सेगांव, भीकनगांव व झिरन्या में सैंपल कम है।​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser