पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि उपज मंडी:मंडी में बिना सोशल डिस्टेंसिंग के हो रही नीलामी, नियमों का नहीं हो रहा पालन

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर की कृषि उपज मंडी में इन दिनों कपास की बंपर आवक के कारण किसानों व व्यापारियों की भीड़ लगी हुई है। मंडी में शासन की गाइड लाइन का न तो पालन किया जा रहा है न ही मंडी प्रबंधन द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मंडी में नीलामी के दौरान किसानों, व्यापारियोें व कर्मचारियों की भीड़ लगी रहती है। इससे कोरोना संक्रमण फैलने का हमेशा डर बना रहता है। साथ ही नीलामी में शामिल होने वाले लोग भी बहुत कम मास्क का उपयोग कर रहे हैं। इससे शासन के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। जब मंडी प्रबंधन ही इन नियमों का पालन कर पा रही है तो आम नागरिक व किसानों को कैसे जागरूक किया जाएगा। मंडी में लापरवाही व नियमों की अनदेखी के कारण आए दिन विवाद की स्थिति भी बन रही है। कपास खरीदी के दौरान जिले की मंडियों में हो रहे विवाद की समस्या के निराकरण के लिए कलेक्टर अनुग्रहा पी ने नीलामी के समय मंडी के बाहर से अन्य विभाग के दो कर्मचारियों को नियुक्त करने के आदेश दिए थे ताकि कपास खरीदी में किसी प्रकार की लापरवाही न हो। किसानों का कपास अधिक से अधिक सीसीआई खरीद सके। इसके बाद भी अब तक मंडी में किसी भी कर्मचारी की नियुक्ति नहीं की है। ऐसे में मंडी में अधिकतम विवाद की स्थिति बनी रहती है। कलेक्टर के आदेश का पालन भी नहीं किया जा रहा है। मंडी में विवाद को देखते हुए मंडी से थाने पर शिकायती आवेदन दिया गया था। इसके बाद मंडी में एक पुलिसकर्मचारी की नियुक्ति की है। इससे किसानों में रोष है। किसानों ने कहा- मंडी में नीलामी के दौरान हमारी फसलों को अच्छा दाम मिलेगा तो हम किसी का विरोध नहीं करेंगे। विरोध के बाद दाम में वृद्धि भी कई बार हुई है।

तीन से चार बार हो चुका है विवाद, एक दिन पहले ही थाने पर की शिकायत
मंडी में कपास की खरीदी को लेकर आए दिन विवाद की स्थिति बनती है। किसान के कपास को सीसीआई द्वारा नहीं खरीदने को लेकर किसान आक्राेशित हो जाते हैं। कई बार किसान व्यापारियों व सीसीआई अधिकारियों के बीच सांठगांठ होने का आरोप भी लगा चुके हैं। ऐसे में एक माह में करीब 3 से 4 बार किसान व अफसरों के बीच विवाद की स्थिति बन चुकी है। इस कारण मंडी में नीलामी की प्रक्रिया भी बंद कर दी गई थी। बुधवार को मंडी में नीलामी के दौरान किसान व अफसरों के बीच विवाद बढ़ गया था। इस पर मंडी सचिव ने थाने पर आवेदन देकर किसान की शिकायत दर्ज कराई थी। इस स्थिति से निपटने के लिए थाने से पुलिस भी भेजी गई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser