पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

श्रीराम मंदिर भूमिपूजन:कटासराज व अशोक वाटिका का पवित्र जल ले गए अयोध्या

खरगोन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानसरोवर-महासागर सहित देश की 12 पवित्र नदियों के जल का पूजन कर दल रवाना

अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन में यहां के कैलाशी देश की 12 नदियों के पवित्र जल लेकर पहुंचेंगे। वे खासतौर पर पाकिस्तान के कटासराज, कैलाश मानसरोवर व श्रीलंका की अशोक वाटिका स्थित झरने का जल भी साथ लेकर रवाना हुए। शनिवार को सुबह कैलाशी रमेशचंद्र मंडलोई व महेशचंद्र सोहनी ने पवित्र जल पात्र व श्रीराम शिला का पूजन कराया। दोपहर में कैलाश खंडवा पहुंचे। वे ट्रेन से अयोध्या रवाना हो गए।
कैलाशी बताते हैं कैलास मानसरोवर के कुंड का जल, गौरीकुंड का जल, गंगौत्री, जमनोत्री, शिप्रा, नर्मदा, गोदावरी, कावेरी, कृष्णा, मंदाकिनी पवित्र नदियों का जल, मणि महेश, श्रीलंका के अशोक वाटिका में सीता झरना, कटासराज पाकिस्तान में अमर कुंड धाम के जल के अलावा देश में अलग-अलग स्थानों से एकत्रित समुद्र का जल एक पात्र में एकत्रित कर पूजन किया। पूजन में सारंग मंडलोई, डॉ राघव मंडलोई, धर्मेंद्र गुप्ता, देवेंद्र महाजन, आश्विन गुप्ता, किरण गुप्ता, निर्मला मंडलोई, रानी गुप्ता आदि शामिल हुए। बाद में सभी भक्तों ने दल को अयोध्या के लिए विदाई दी।
श्रद्धालुओं ने धार्मिक यात्राओं में जुटाया पवित्र जल
अयोध्या में देशभर की पवित्र नदियों, जलकुंड, महासागर के जल को लेकर श्रीराम शीला के साथ कैलाशी अयोध्या में रामगढ़ी व मंदिर स्थल पर शिला अर्पित करेंगे। यह पवित्र जल तीर्थ यात्रियों ने जीवन में की गई धार्मिक तीर्थयात्राओं के दौरान विभिन्न जल कुंडों में से भरकर पात्रों में घर लाए थे। अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमिपूजन को महान अवसर मानते हुए यह निर्णय लिया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें