पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंडी:सीसीआई ने 200 में से 105 वाहनों का ही कपास खरीदा, नीलामी रोकने का विरोध

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों ने कहा- वाहन भाड़ा व ठंड में रात गुजारना पड़ रहा महंगा, खरीदी केंद्र प्रभारी बोेले- जगह नहीं है

एक सप्ताह बाद शुक्रवार को कृषि उपज मंडी में सीसीआई ने कपास की खरीदी की। जगह नहीं होने की बात कहकर सीसीआई ने पिछले शनिवार को 36 वाहन छोड़ दिए थे। साथ ही 1 दिसंबर तक खरीदी बंद करने की बात कही थी। शुक्रवार को 11 बजे नीलामी शुरू हुई। 24 बैलगाड़ी व 81 वाहनों में पहुंचा कपास खरीदने के बाद दोपहर 1.30 नीलामी रोक दी गई। किसानों ने विरोध किया तो खरीदी केंद्र प्रभारी ने जगह नहीं होने की बात दोहराई। उन्होंने कहा खरीदी से पहले ही मंडी में सूचना दी थी। बाकी वाहनों की खरीदी शनिवार को की जाएगी। इसके बाद किसानों ने तहसील कार्यालय पहुंचकर समस्या बताई। प्रशासनिक अधिकारियों ने दूरभाष पर खरीदी केंद्र प्रभारी से चर्चा की। इसके बाद उन्होंने खरीदी करना स्वीकारा, लेकिन तौल शनिवार को करने की बात कही। किसानों ने भाव सही नहीं मिलने की आशंका में उपज की नीलामी नहीं करने दी। सीसीआई की खरीदी शुरू होने की सूचना पर शुक्रवार को करीब 200 वाहन मंडी पहुंचे। कुछ किसान रात को ही मंडी पहुंच गए ताकि समय पर उपज की नीलामी और तौल हो सके लेकिन उनकी मंशा पूरी नहीं हुई। किसानों ने कहा खरीदी केंद्रों को निर्धारित करना चाहिए कि कितना माल खरीदना है। ऐसी स्थिति में किसानों को हर बार परेशान होना पड़ रहा है।

समस्या का हल निकालेंगे
^किसानों की समस्या को लेकर सीसीआई खरीदी केंद्र प्रभारी से चर्चा कर समाधान करवाया जाएगा। फिलहाल बाकी वाहनों की नीलामी करने के निर्देश दिए है।
संघप्रिय, एसडीएम
शाम 7 बजे बाद तौल नहीं
^नए आदेश के तहत शाम 7 बजे के बाद कपास का तौल नहीं किया जा सकता है। इस कारण दोपहर बाद उपज की खरीदी नहीं की गई है। बाकी किसानों की उपज शनिवार को खरीदी जाएगी। दोनों जिनिंग प्रेसिंग में उपज रखने की जगह नहीं होने से भी समस्या आ रही है।
अजीत मिश्रा, खरीदी केंद्र प्रभारी सीसीआई

बढ़ रहा वाहन भाड़े का भार, ठंड में गुजार रहे रात
किसान प्रेमसिंह भट्याण बुजुर्ग, अशोक चितावद, मांगीलाल सांवले आदि ने कहा मंडी परिसर में अधिकांश किसान देर रात से किराए के वाहन में कपास लेकर आए हैं। सर्द रात गुजारने के बाद उम्मीद थी कि उपज की नीलामी व तौल हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। ऐसी स्थिति में किसानों को एक बार फिर समस्या खड़ी हुई है। अधिक वाहन भाड़ा चुकाने के साथ फिर ठंड में रात गुजारना पड़ेगी। खेती का काम भी प्रभावित हो रहा है। पिछले शनिवार को भी ऐसी स्थिति बनने पर कई किसानों को घर जाना पड़ा। कुछ ने व्यापारियों को कम दाम पर कपास बेचा था।

इधर... तीन दिन खरीदी, तीन दिन प्रेसिंग
महेश्वर | कृषि उपज उपमंडी में शुक्रवार को सीसीआई ने कपास की खरीदी नहीं की। प्रेसिंग में जगह नहीं होना कारण बताया गया। सीसीआई खरीदी केंद्र प्रभारी सत्यप्रकाश ने बताया उपमंडी में गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार को खरीदी की जाती है। रविवार अवकाश के बाद अन्य तीन दिनों में प्रेसिंग का काम चलता है ताकि उपज रखने में समस्या न आए। अब तक सीसीआई ने 9 हजार क्विंटल कपास की खरीदी की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser