पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन कार्यशाला:घर पर मनाएं त्योहार, मिट्‌टी के गणेश बनाना सिखाएगा नर्मदा समग्र

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से चार दिन तक विशेषज्ञ बताएंगे प्रतिमा निर्माण कैसे करें

कोरोना काल में श्रद्धालुओं को नर्मदा की शुद्धता बनाए रखने के लिए नर्मदा समग्र नि:शुल्क ऑनलाइन मिट्‌टी के गणेश प्रतिमा निर्माण की ऑनलाइन कार्यशाला लेगा। श्रद्धालु रोज शाम 4 से 5 बजे के बीच प्रतिमा निर्माण सिखाया जाएगा। कोरोना महामारी के संक्रमण के बीच श्रद्धालुओं को घरों में ही रहकर मिट्‌टी की गणेश उत्सव व नवदुर्गा उत्सव मनाने व प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा का आग्रह किया जा रहा है। नर्मदा समग्र के समन्वयक मनोज जोशी ने बताया कोरोना काल में घर पर ही त्योहार मनाना उचित होगा। बाजार में संक्रमण की आशंका को देखते हुए नर्मदा समग्र के विशेषज्ञ मिट्‌टी के गणेश प्रतिमा निर्माण सिखाएंगे। इसके लिए 12, 15, 16 व 19 अगस्त को कार्यशाला आयोजित होगी। http:meet.google.com/nem-hxzp-nsi?hs=151 लिंक पर जुड़कर सीख सकते हैं। विशेषज्ञ ऑनलाइन निर्माण विधि बताएंगे।

शहर में प्रतिमा निर्माण की हो गई शुरूआत
शहर में तलाई मार्ग ब्राम्हणपुरी क्षेत्र में मिट्‌टी की प्रतिमाओं का निर्माण शुरू हुआ है। रतनलाल डुलकर ने बताया यहां बसंत डुलकर व शिवम डुलकर के साथ तीन माह से मिट्‌टी की गणेश प्रतिमाओं को तैयार कर रहे हैं। श्रद्धालुओं को मिट्‌टी के ही गणेश प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आग्रह किया जा रहा है।
पीओपी प्रतिबंध, 2 फीट से बड़ी नहीं बनाई
प्रतिमा निर्माण एवं विसर्जन से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी गोपालचंद्र डाड ने दंड प्रक्रिया संहिता-1973 की धारा 144 में आदेश जारी किए है। इसके उल्लंघन पर धारा 188 के अपराध की श्रेणी में होगा। पीओपी या किसी प्रकार के केमिकल व रासायनिक वस्तुओं का उपयोग मूर्ति निर्माण प्रतिबंधित रहेगा। प्रतिमा निर्माण की ऊंचाई अधिकतम 2 फीट की रहेगी। विसर्जन के 24 घंटे में नगरीय निकाय करेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें