पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिषद भंग:नगर पालिका चुनाव को लेकर पार्षदों की जोड़-तोड़ शुरू, अगले माह हो सकते हैं चुनाव

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वार्ड के आरक्षण की प्रक्रिया हो चुकी है पूरी, मतदाताओं की अंतिम सूची का होना है प्रकाशन

नगर पालिका की परिषद को भंग हुए करीब 1 साल होने में आ चुका है। इसके बाद से प्रशासक के रूप में एसडीएम ही प्रभार संभाल रहे हैं। शहर में नगर पालिका चुनाव को लेकर जोड़ तोड़ शुरू हो गई है। हर वार्ड से दोनों ही राजनीतिक पार्टियों से पार्षद पद के लिए लोग उम्मीदवारी कर रहे हैं। इसके लिए कई लोग स्थाई व बड़े नेताओं से उम्मीदवारी के लिए संपर्क में जुटे हुए हैं। वहीं पार्टियों के पदाधिकारी रायशुमारी कर पार्षदों के उम्मीदवार खोज रहे हैं। नगर पालिका के कर्मचारी चुनाव के लिए जानकारी एकत्र कर रहे हैं। साथ ही शहर में मतदान के लिए ईवीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। नगर पालिका कर्मचारियों के अनुसार 15 दिसंबर के बाद चुनाव की घोषणा होने की उम्मीद है। अगले माह जनवरी में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है। नगर पालिका के कर्मचारियों के अनुसार शहर में हर वार्ड के आरक्षण की प्रक्रिया 29 जनवरी 2020 को ही पूरी हो चुकी है। अध्यक्ष पद के आरक्षण को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं आई है। इसकी प्रक्रिया भोपाल से ही पूरी होगी। इस बार शहर के 18 वार्ड में से करीब 10 वार्ड अनारक्षित है। वहीं 5 वार्ड ओबीसी के लिए, 2 वार्ड अजा व एक वार्ड अजजा के लिए आरक्षित किया गया है। इस बार शहर के 18 में से 8 वार्ड में महिला पार्षद उम्मीदवारी करेगी।

आरक्षण के बाद स्वयं हटकर पत्नी को किया जा रहा है तैयार
कई लोग पहले स्वयं ही पार्षद बनने के लिए प्रयास कर रहे थे लेकिन चुनाव में आरक्षण की प्रक्रिया होने के बाद गणित बदल गया। अब वह स्वयं के स्थान पर अपनी पत्नियों व सीट बदलने पर अपने नजदीकी लोगों को उम्मीदवारी के लिए तैयार कर रहे हैं। ताकि उनका वार्ड व परिषद में वर्चस्व बना रहे। इसके पहले हुए चुनाव में अध्यक्ष पद की सीट सामान्य थी। इसमें बदलाव होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके लिए अब लोग अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी की तैयारी कर रहे हैं।

वार्डों में कहां किसका आरक्षण व जनसंख्या

वार्ड वर्तमान 2014 में आरक्षण वार्ड की
आरक्षण जनसंख्या

1 अनारक्षित ओबीसी महिला 2455
2 अनारक्षित अनारक्षित महिला 2458
3 अजा अजा महिला 1906
4 अनारक्षित ओबीसी महिला 2232
5 ओबीसी अनारक्षित महिला 1824
6 अनारक्षित अनारक्षित महिला 2410
7 ओबीसी अनारक्षित महिला 1880
8 अनारक्षित ओबीसी महिला 2168
9 अनारक्षित अनारक्षित महिला 2040
10 अनारक्षित अनारक्षित महिला 2240
11 ओबीसी अनारक्षित महिला 2000
12 ओबीसी अनारक्षित महिला 2430
13 अनारक्षित ओबीसी महिला 1840
14 अनारक्षित ओबीसी महिला 2294
15 अनारक्षित अनारक्षित महिला 2100
16 ओबीसी अनारक्षित महिला 2364
17 ओबीसी अनारक्षित महिला 1823
18 अजजा अजजा 2276

वार्डों में मतदाताओं की हो चुकी है गणना, अंतिम प्रकाशन होना बाकी

जानकारी के अनुसार नगर पालिका चुनाव को लेकर वार्डों में जनसंख्या का आंकलन वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर ही किया जाएगा लेकिन वार्ड में मतदाताओं की गणना का काम नगर पालिका के कर्मचारी पूरा कर चुके हैं। इसका अंतिम प्रकाशन होना बाकि है। चुनाव की तारीख आने के बाद ही मतदाताओं की अंतिम सूची का प्रकाशन नगर पालिका द्वारा किया जाएगा। इसमें दावे आपत्ति कर मतदाताओं के नाम जोड़ने व हटाने की प्रक्रिया की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser