पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण महाअभियान:गर्भवती महिलाओं काे कल 13 केंद्रों पर लगेगी कोवैक्सीन

खरगोन4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गर्भवती महिलाओं काे कल 13 केंद्रों पर लगेगी कोवैक्सीन - Dainik Bhaskar
गर्भवती महिलाओं काे कल 13 केंद्रों पर लगेगी कोवैक्सीन
  • आज 157 केंद्र पर 25220 कोविशील्ड और 1500 कोवैक्सीन उपलब्ध रहेंगे

कोरोना से सुरक्षा के टीके के लिए तरस रहे जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जिले को 38500 कोविशील्ड व 5300 कोवैक्सीन के डोज मिले है। इससे गुरुवार से शनिवार तक टीकाकरण होगा। वैक्सीन की कमी से जुलाई के 21 दिन में केवल 9 दिन ही टीकाकरण हुआ। टीकाकरण के 9 दिनों में भी दो दिन केवल जिला मुख्यालय पर ही केंद्र बनाए गए।

इस सप्ताह के लिए मिले 17500 डोज में से सोमवार को 8750 डोज उपलब्ध करवाए गए। नई वैक्सीन मिलने के बाद इसकी संख्या बढ़ाकर 26720 की गई। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय भट्‌ट के मुताबिक गुरुवार को जिले के 157 केंद्र पर 25220 कोविशील्ड से फर्स्ट व सेकंड डोज लगाए जाएंगे। बड़वाह के 3 व शहर के 2 केंद्र पर कोवैक्सीन का सेकंड डोज भी लगेगा।

बड़वाह क्षेत्र में 1000 व शहर में 500 डोज रहेंगे। वैक्सीन प्रशासन के राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की अनुशंसा के बाद गर्भवती महिलाओं को टीके लगाने के लिए भी हरी झंडी मिल गई है। शुक्रवार को इनके टीकाकरण के लिए 13 केंद्र बनाए जा रहे है। इनमें जिला अस्पताल के अलावा सनावद-बड़वाह के सिविल अस्पताल और 10 सीएससी शामिल रहेंगे। शनिवार के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के पास कोविशील्ड के 21000 डोज की व्यवस्था है।

गांवों में टोकन के आधार पर होगा टीकाकरण
गांवों में टोकन के आधार पर टीकाकरण की व्यवस्था रहेगी। यहां शिक्षक, सचिव व रोजगार सहायक टीकाकरण शुरू होने से पहले सुबह 9 बजे से निर्धारित डोज के आधार पर टोकन बांटेंगे ताकि भीड़ की स्थिति नहीं बने। टीकाकरण के दौरान शिक्षक, सचिव व रोजगार सहायक भीड़ नियंत्रण का काम भी देखेंगे।

आज गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण पर कार्यशाला
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में 18 साल से अधिक आयु के लोगों को टीके लगाए जा रहे है। इसको लेकर यूनिसेफ के सहयोग से गुरुवार दोपहर 12 बजे से कार्यशाला होगी।

जिले में 14 दिन बाद पहुंची है कोवैक्सीन
जिले में 14 दिन बाद कोवैक्सीन मिली है। 7 जुलाई को शहर के 3 केंद्र पर 870 डोज उपलब्ध करवाए गए थे। इसके बाद जिले में टीकाकरण हुआ, लेकिन कोवैक्सीन नहीं मिलने से सेकंड डोज लगवाने वाले परेशान हो रहे थे। मांगरूल के जितेंद्र कुशवाह ने बताया एक सप्ताह पहले सेकंड डोज की तारीख आ गई। लेकिन वैक्सीन नहीं होने से लगवा नहीं सके। खामखेड़ा के जितेंद्र शर्मा ने बताया केंद्र के चक्कर लगाते रहे। अब वैक्सीन आने से राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...