पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खाद्य विभाग की कार्रवाई:दीपमाला फूड फैक्ट्री सील की, 30 लीटर काला तेल नष्ट, इससे बन रहा था नमकीन

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दयालपुरा में 25.62 क्विं. बेसन, नमकीन व तेल जब्त, सभी 6 सैंपल अमानक

खाद्य पदार्थों की जांच व मिलावट के प्रति जागरुकता के लिए दो दिन से चलित प्रयोगशाला जिले के भ्रमण पर है। गुरुवार को चलित लैब खरगोन से गोगावां क्षेत्र में भ्रमण कर खाद्य सामग्री की जांच की। जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर दयालपुरा के दीपमाला फूड फैक्ट्री को सील कर दिया। यहां 30 लीटर तेल नष्ट कराया। यह तीन से अधिक बार नमकीन बनाने में उपयोग किया गया था। खाद्य व राजस्व दल ने यहां जांच की तो बड़ी मात्रा में काला तेल मिला, बेसन पैकेट पर तारीख नहीं थी। तैयार नमकीन नामी कंपनियों की थैलियों में भरा जा रहा था। मोबाइल लैब में काला तेल, बेसन व नमकीन के 6 सैंपलों की जांच की गई। सभी सेंपल मिलावटी निकले। इसके बाद टीम ने सैंपलिंग कर नमूने राज्य प्रयोग शाला भिजवाए। खाद्य निरीक्षक नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि 600 किलो बेसन, 12 लीटर तेल व करीब 18 क्विंटल से ज्यादा नमकीन जब्त किया है। इसमें बेसन की पैकिंग पर निर्माण व उपयोग करने की अंतिम तारीख नहीं लिखी थी। नामी कंपनियों के नाम से तैयार थैलियों में नमकीन भरा था। इस पर भी पैकिंग निर्माण व उपयोग करने की अंतिम तारीख नहीं लिखी थी।

लॉकडाउन व उपचुनाव में नहीं हुई जांच
लॉकडाउन व उपचुनाव के कारण खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने ज्यादा जांच नहीं की। खूब मिलावट हुई। अब 1 माह से मैजिक बॉक्स से लगातार जांच हो रही है। प्रशासन ने 3 माह में 250 से ज्यादा सैंपल लेकर भोपाल स्थित राज्य प्रयोगशाला भेजे हैं। अगले 15 दिन में 100 से ज्यादा सैंपलों की रिपोर्ट मिल सकती है।

2 दिन में 58 सैंपल जांचे
चलित प्रयोगशाला में रूट चार्ट के मुताबिक खरगोन व सेगांव में 31 सेंपल के बाद दूसरे दिन दयालपुरा व गोगावां से 27 सैंपल जांचे गए। कार्रवाई में अतिरिक्त खाद्य निरीक्षक व नायब तहसीलदार दयाराम अवास्या मौजूद थे।

मिठाइयां व चाय-मिर्च की हुई जांच
गोगावां क्षेत्र की अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट, गणेश सुपारी, रेवा दरबार चाय वाला, जमजम रेस्टोरेंट से मावा, मिठाई, दही राबड़ी, जलेवी इमरती, दूध, नमक, चाय, नमकीन के सेंपल लिए। इसके अलावा अन्य दुकानों से हल्दी, धनिया, मिर्ची के सैंपलों की जांच की गई।

रुको अभियान : 30 रु. लीटर खराब तेल खरीदकर बनाएंगे बॉयोडीजल
नमकीन कारखाना संचालक व होटल वाले तीन से पांच बार तक तेल का उपयोग कर रहे हैं। ज्यादा बार उपयोग होने से खाद्य सामग्री के उपभोग से पेट की बीमारियों के अलावा कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। खाद्य एवं औषधि विभाग के अफसरों का कहना है रुको अभियान मेंं खराब तेल को कंपनियां 30 रुपए लीटर में खरीदा जाएगा। इसका बाॅयोडीजल बनाया जाएगा। खाद्य निरीक्षक मयूरी डोंगरे ने बताया कि जल्द ही जिलेभर में खराब तेल की खरीदी जाएगी। इसकी निगरानी करेंगे। कंपनियां दो सप्ताह में एक बार तहसील स्तर पर आकर काले तेल की खरीदी करेगी। होटल व नमकीन कारखाना संचालकों को खराब तेल का संग्रहण करना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser