पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य:महेश्वर के 5 व बालसमुद की 1 महिला में डेंगू की पुष्टि, स्वास्थ्य टीम ने किया लार्वा सर्वे

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसडीएम के आदेश पर नगर में दवाई का छिड़काव, बीएमओ बोले- एहतियात बरतने के दिए निर्देश

विकासखंड में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है। लेकिन डेंगू के लक्षण वाले मरीज बढ़ रहे हैं। ग्राम बालसमुद की महिला में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं महेश्वर के 5 लोगों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनका नगर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बालसमुद की संबंधित महिला के घर पहुंचकर पंचनामा बनाया। लावा सर्वे शुरू किया है। स्वास्थ्य कर्मचारियों ने ग्रामीणों को लार्वा पनपने से रोकने व बुखार आने पर तुरंत जांच कराने की सलाह दी। मलेरिया निरीक्षक मुकेश पंवार ने कहा एमपीडब्ल्यू व एएनएम को संबंधित क्षेत्र में लार्वा सर्वे करने के निर्देश के साथ रोजाना रिपोर्ट देने को कहा है। बुखार पीड़ित लोगों की स्लाइड भी बनाई जा रही है। बीएमओ डॉ. राकेश पाटीदार ने बताया निजी अस्पताल में भर्ती महेश्वर सहित अन्य जगह के 9 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे थे। इनमें से 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। क्षेत्र के बालसमुद की महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। सभी की हालत में सुधार है। स्वास्थ्य टीम सर्वे कर रही है।

15 वार्डों में हुआ दवाई का छिड़काव
क्षेत्र में डेंगू के मरीज की पुष्टि के बाद एसडीएम संघप्रिय ने नगर में भी दवाई छिड़काव के निर्देश जारी किए। सीएमओ संजय रावल ने बताया नगर के 15 वार्डों में डेंगू से बचाव के लिए दवाई का छिड़काव करवाया जा रहा है। सभी वार्डों में मच्छररोधी दवाएं व डेंगू के लार्वा को पनपने से रोकने के लिए सफाई कर्मचारियों को अलर्ट किया है।

6 दिन में 95 घरों में मिला लार्वा
डेंगू के लक्षण वाले मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम विकासखंड के 193 गांवों में लार्वा सर्वे कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 19 से 24 अक्टूबर तक 39 दलों ने कसरावद, बलकवाड़ा, साटकुर, बालसमुद, लोहारी, खामखेड़ा व मुलठान सेक्टर के 7250 घरों में सर्वे किया। 95 घरों के 29800 कंटेनरों की जांच के दौरान 105 कंटेनर में लार्वा पाया गया।

इधर... टीम ने रसगांव में किया लार्वा सर्वे, मरीज होने की मिली थी सूचना
सेगांव | विकासखंड के रसगांव में डेंगू के लक्षण वाले मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य टीम ने गांव पहुंचकर लार्वा व बुखार पीड़ित मरीजों का सर्वे किया। बीएमओ डॉ. मनीषा मंडलोई ने बताया खरगोन के निजी अस्पताल से रसगांव के 5 लोगों में डेंगू के लक्षण होने की सूचना मिली थी। इनमें युवती (20), बालक (6,10), बालिका (10) व युवक (22) शामिल हैं। 4 दिन पहले इन्होंने जांच करवाई थी। इनमें से 3 लोग स्वस्थ होकर गांव लौट आए हैं। सूचना के बाद स्वास्थ्य टीम ने घर-घर जाकर बुखार व लार्वा सर्वे किया। गांव में कोई बुखार पीड़ित नहीं मिला। इसके बावजूद स्वास्थ्य टीम एक सप्ताह तक गांव में सतत निगरानी व सर्वे करेगी ताकि समय रहते अन्य लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा मिल सके।

डस्टबिन का उपयोग नहीं तो होगी कार्रवाई
एसडीएम ने अतिक्रमण हटाने व डस्टबिन के उपयोग को लेकर सीएमओ व टीआई को एक अन्य आदेश भी जारी किया है। इसमें स्पष्ट कहा है कि व्यवसायिक प्रतिष्ठान के संचालक अपनी दुकानों, होटल, ढाबा आदि के बाहर कूड़ेदान रखेंगें। प्रतिष्ठान की सामग्री से निकलने वाले प्लास्टिक व अन्य कूड़े को डस्टबिन में ही डालेंगे। फल व सब्जी विक्रेता व पथ विक्रेता अपनी दुकानें सड़क के नीचे लगाएं ताकि आवागमन में कोई बाधा न हो। निर्देशों का उल्लंघन होने पर प्रतिष्ठान संचालक व पथ विक्रेताओं पर 500 रुपए जुर्माना किया जाएगा। दोबारा गलती करने पर 6 माह के कारावास व 5000 रुपए के अर्थदंड के साथ प्रतिष्ठान व दुकान सील कर दी जाएगी। सीएमओ ने कहा आगामी दिनों में नप का अमला सड़क पर उतरकर इस संबंध में लोगों को समझाइश देगा। सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें