पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देवउठनी एकादशी:मंडी परिसर में भक्तों ने किया रात्रि विश्राम, मन्नत पूरी करने के लिए निकाली यात्रा

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंचकोशी यात्रा के निरस्त होने के बाद भी कई लोग निकाल रहे यात्रा

देवउठनी एकादशी से ओंकारेश्वर से शुरू होने वाली लघु पंचकोशी यात्रा में इस बार कोरोना महामारी श्रद्धालुओं की आस्था में बाधा बनकर खड़ी हो गई। कोविड-19 के नियमों के कारण प्रशासन ने इस यात्रा को स्थगित कर दिया था लेकिन कोरोना से जंग आस्था का जूनुन ऐसा की कोरोना महामारी को मात देकर श्रद्धालु यात्रा में पहुंचे। इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या बहुत ही कम नजर आई। शासन द्वारा किसी भी जगह कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। इसके लिए श्रद्धालु भोजन तैयार करके मां नर्मदा की यात्रा कर रहे थे। श्रद्धालुओं ने कहा हमें किसी की जरूरत नहीं है। हमारी जीवनदायिनी मां नर्मदा ही यात्रा को पूर्ण कराएगी। यात्रा तीसरे दिन बड़वाह नगर पहुंची। गिने चुने श्रद्धालुओं ने कृषि उपज मंडी परिसर पर रात्रि विश्राम किया तो कुछ श्रद्धालुओं ने अन्य जगह भोजन करके विश्राम किया। कुछ श्रद्धालु अगले पडाव के लिए भी निकल गए।

मन्नत पूरी करने के लिए पहली बार यात्रा पर निकले भक्त, आ रहा आनंद
आगर मालवा जिले के ग्राम देहरी देव निवासी कालूराम ने बताया गांव के 15 सदस्य मां नर्मदा की यात्रा करने के लिए आए है। बेटे की शादी, बच्चे, तबियत अन्य समस्याओं को पूरा करने के लिए मां नर्मदा से मन्नत मांगी थी। पूर्ण होने पर हम मां नर्मदा की पैदल यात्रा कर रहे हैं। इस बार पंचकोशी यात्रा को प्रशासन ने स्थगित कर दिया है। इसके बारे में हमको जानकारी नहीं थी। हम तो मां नर्मदा की उत्साह के साथ यात्रा कर रहे हैं। जगतपुरा निवासी शांता बाई ने बताया हमने मां नर्मदा से मन्नत मांगी थी। पूर्ण होने पर बेटे राजाराम के साथ पैदल यात्रा कर रही हूं। पहले भी मां नर्मदा की यात्रा कर चुकी हूं। रास्ते में जगह-जगह भोजन व अन्य सामग्री की व्यवस्था रहती थी लेकिन आज तीसरा दिन है। हमें कही भी कुछ व्यवस्था नहीं मिली। अपने हाथों से भोजन बना कर खा रहे हैं। बहुत ही आनंद आता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser