पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खलबुज़ुर्ग के नर्मदा तट:इलेक्ट्राॅनिक अफसर की नौकरी छोड़ की परिक्रमावासियों की सेवा

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खलबुज़ुर्ग के नर्मदा तट पर थालनेर (शिरपुर, महाराष्ट्र) निवासी कुणाल व राखी पाटिल पिछले ढाई माह से झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं। यह नर्मदा परिक्रमावासियों को अपने हाथों से भोजन बनाकर खिलाने के साथ उनके रात्रि विश्राम की व्यवस्था व अन्य सेवा कार्य में जुटे हैं। क्षेत्र के कई लोग भी अब इनके पास पहुंचकर सहायता कर रहे हैं। पाटिल ने बताया 2017 में अकेले नर्मदा परिक्रमा की। इसी दौरान इलेक्ट्रॉनिक अफसर पद पर पुणे में नौकरी लग गई। दोनों दंपती पुणे में रहकर एक ही कंपनी में नौकरी कर रहे थे। 2018 में पत्नी राखी ने भी परिक्रमा पर जाने की इच्छा जताई। कंपनी के मैनेजमेंट डायरेक्टर ने लंबी छुट्‌टी देने से इनकार करते हुए वापस नहीं रखने की बात कही लेकिन नर्मदा परिक्रमा व सेवा का भाव लेकर दोनों नौकरी की परवाह किए बगैर परिक्रमा पर निकल गए। परिक्रमावासी ओंकारेश्वर से यात्रा शुरू करते हैं लेकिन इन्होंने तेली भट्याण में संत सियाराम बाबा का आशीर्वाद लेकर परिक्रमा शुरू व समाप्त की। परिक्रमावासियों को भोजन के लिए परेशान होते देख मन में ठान लिया अब घर नहीं जाएंगे। पूरा जीवन परिक्रमावासियों की सेवा करेंगे। कुणाल के पिता सतीश विक्रम पाटिल के पास थालनेर में करीब 16 एकड़ जमीन है। उनका 8 साल का बेटा भी है। बेटे को माता-पिता के पास छोड़ दिया। परिवार के लोगाें ने उनके घर नहीं रहने पर नाराजगी भी जताई, लेकिन दंपती ने निश्चय कर लिया कि वे सेवा कार्य ही करेंगे। पिछले ढाई माह से रोजाना 20 से ज्यादा परिक्रमावासियों को नि:शुल्क भोजन करवाते हैं। रात्रि विश्राम के लिए स्थान देते हैं। पूर्णिमा पर कन्या भोज का आयोजन करते हैं। शाम 7 बजे नर्मदा आरती करते हैं। लोगों से सहयोग न मिलने पर भोजन व्यवस्था को लेकर पाटिल नर्मदा की ओर इशारा करते हुए कहते हैं जब तक मां की कृपा है कोई भूखे नहीं जा सकता है।

शिक्षा व स्वास्थ्य का बताया महत्व : भगवानपुरा | आदिवासी एकता परिषद महिला प्रकोष्ठ की बैठक गुरुवार को हुई। अनिता सोलंकी खरगोन, राधा डामोर रतलाम, बिंदु दीदी बुरहानपुर आदि ने महिलाओं पर हो रहे अत्याचार, शोषण, समाज में महिलाओं की भूमिका, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विषयों पर चर्चा की। महिला प्रकोष्ठ के संचालन के लिए महिलाओं की सहमति से सुवाली बादल चौहान को खरगोन का जिला सचिव व ज्योति भावेश बड़ोले को सहसचिव बनाया गया। शिवानी सोलंकी, रोहिणी डावर, जीवन खोड़े, प्रमीला बंडोड़ आदि मौजूद थीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser