पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाईवे:आज से सड़क के बीच से 52 फीट हटेगा अतिक्रमण, 60 परिवारों को दी चेतावनी

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सड़क किनारे के रहवासियों ने मांगी मोहलत, इंजीनियर बोले- एक साल पहले नोटिस दिए थे

खलबुजुर्ग से बिस्टान 79 किलोमीटर तक हाईवे 347 सी का निर्माण जारी है। मंगलवार को राजमार्ग प्रशासन ने छोटी कसरावद के 60 परिवारों सहित गोपालपुरा, ओझरा, सावदा आदि गांव के सड़क किनारे के मकान मालिकों को दो दिन में मकान खाली करने की मौखिक सूचना दी है। इससे संबंधित लोगों में हड़कंप है। राजमार्ग प्रशासन के अनुसार सड़क के बीच से दोनों ओर तक 52 फीट अतिक्रमण हटाया जाएगा। इसको लेकर एक साल पहले नोटिस दिए थे लेकिन संबंधित परिवार गंभीर नहीं है। अब गुरुवार दोपहर बाद से कार्रवाई की जाएगी। रहवासी परिवाराें ने कहा- त्योहारी सीजन को देखते हुए उन्हें मोहलत मिलना चाहिए। मकान तोड़ने पर वे कहां जाएंगे। हाईवे निर्माण को लेकर एक साल पहले 4 अक्टूबर 19 में खलबुजुर्ग, पानवा, छोटी कसरावद, गोपालपुरा, ओझरा, सावदा, लोहारी, जामला, लोहारी आदि में सड़क के दोनों किनारों पर रहने वाले रहवासियों को नोटिस दिए थे। इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित छोटी कसरावद में है। यहां 60 से अधिक मकानों, दुकानों, टीनशेड व ओटले अतिक्रमण में चिह्नित किए गए। इन्हें 7 दिन की अवधि दी थी। हाईवे निर्माण को लेकर छोटी कसरावद के पास बायपास बनना प्रस्तावित है।

1 साल तक कोई हलचल नहीं, अब मौखिक सूचना
गांव के भगवानसिंह राठौर, शंकरसिंह राठौर, पवनसिंह आदि ने कहा- 1 साल पहले मकान तोड़ने के लिए गांव के 60 से अधिक कच्चे-पक्के मकान मालिकों को नोटिस थमाए थे। इसके जवाब में नेशनल हाईवे के इंदौर कार्यालय में दस्तावेज देकर आए थे। इसके बाद कोई प्रशासनिक अधिकारी आया ना ही सड़क निर्माण कंपनी के जिम्मेदार आए। अब अचानक मौखिक आदेश देकर 2 दिन में मकान-दुकान खाली करने को कहा जा रहा है। 12 मीटर सड़क निर्माण की बात कही जा रही है, जबकि 9 मीटर ही निर्माण किया जा रहा है। प्रभावितों को मकानों से बेदखल करने से पहले समय दिया जाना चाहिए।

त्योहारी सीजन में कहां जाए, उपज कहां रखे
गांव के सुरेंद्रसिंह, रवींद्रसिंह, गुलाबसिंह मंडलोई व रफीक खान ने कहा- सड़क निर्माण विभाग व प्रशासनिक अमले ने त्योहार के समय अचानक इस तरह का मौखिक आदेश जारी किया है। ऐनवक्त पर कहां जाएंगे। कई किसानों के घर भी इसकी जद में आ रहे हैं।

दस्तावेज प्रस्तुत करने पर होगी कार्रवाई
तहसीलदार केशव सोलंकी व नायब तहसीलदार नरेंद्रसिंह मुवेल ने बताया चिह्नित मकान मालिकों को जगह खाली करने को कहा है। कई लोग स्वेच्छा से मकान, दुकान, ओटले व टीनशेड हटाने के लिए तैयार है। कुछ जगह समस्या आ रही है। उन्हें समझाया जाएगा। गुरुवार तक समय दिया है। इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में कार्रवाई की जाएगी। यदि किसी के पास रजिस्ट्री या कोई दस्तावेज है तो प्रस्तुत करें। मुआवजे आदि की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
^सड़क निर्माण की जद में आने वाले स्थायी व अस्थायी मकान मालिकों को एक साल पहले ही सूचना पत्र दिया जा चुका है लेकिन वे इसको लेकर गंभीर नहीं है। अब सड़क के दोनों ओर के मकान सख्ती से हटाए जाएंगे। शासन के नियमानुसार 5 साल में यातायात का दबाव अधिक रहा तो सड़क फोरलेन में भी तब्दील हो सकती है।
लोकेंद्र कुमार गुप्ता, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, नेशनल हाईवे

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें