पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

औसत की आधी ही बारिश:सितंबर में भी 8 में से 7 तालाब 70% तक खाली, असर 20 फीसदी घट सकता है रबी फसल का रकबा

खरगोन22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले साल : 29 अगस्त को लबालब हो गया था तालाब - Dainik Bhaskar
पिछले साल : 29 अगस्त को लबालब हो गया था तालाब
  • जलाशय प्यासे... सिर्फ 51.4% हुई बारिश, पिछले साल 87.5 फीसदी गिर चुका था पानी, सिर्फ खारक भर पाया, गवलान व जिरभार में 20 फीसदी भी पानी नहीं

इस साल बारिश का 87% समय बीत चुका है। इस साल बारिश पिछड़ गई। सिर्फ 51.4% बारिश ही हुई। पिछले साल सीजन के बराबर 87.5% बारिश हो चुकी थी। कम बारिश के कारण जिले के प्रमुख जलाशय 68% खाली हैं। उनमें 31.5% जल संग्रहण हुआ है। यानी फिलहाल जलाशय ही प्यासे हैं।

पिछले साल जिले की औसत 825.2 में से 722.3 मिमी बारिश हो जाने से जलाशयों में 84.6% जल संग्रहण हो चुका था। जलाशयों में कम पानी का असर रबी सीजन में पड़ने के आसार हैं। जानकारों की मानें तो जलाशयों से सिंचाई नहीं हो पाएगी। 20% तक रकबा घट सकता है।

जिले में इंदिरासागर नहर से लगभग एक लाख व 154 तालाब योजनाओं से 60 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होती है। कम बारिश से नर्मदा में पानी की कमी है। तालाबों से रबी सीजन में पलेवा के बाद पानी मिलना मुश्किल होगा। इसके अलावा खरगोन शहर के लिए खारक जलाशय में 8 एमसीएम पानी रिजर्व रखना होता है।

एक्सपर्ट व्यू, डॉ जीएस कुल्मी
प्रमुख, कृषि विज्ञान केंद्र, खरगोन

किसानोें को रबी में कम पानी की फसल लेना उचित होगा
वैज्ञानिक बताते हैं अभी की बारिश वरदान है। अभी तक सेगांव, भीकनगांव, झिरन्या, भगवानपुरा में कम बारिश हुई है। जिले में भी औसत बारिश से काफी पिछड़ रहे हैं। जलाशयों की जो स्थिति है उसे देखते हुए फिलहाल रबी की फसल में जोखिम रहेगा। गेहूं का रकबा 20 प्रतिशत घटने के आसार हैं। चना व अन्य कम पानी की फसलें लेना उचित रहेगा। हालांकि सितंबर के आखिरी दिनों की बारिश पर निर्भर करेगा। जलस्तर नहीं बढ़ा तो रबी में कम पानी की फसल लगाना ठीक रहेगा।

इस साल : देजला देवाड़ा बांध में अब तक 26% ही पानी भरा
इस साल : देजला देवाड़ा बांध में अब तक 26% ही पानी भरा

होगी अच्छी बारिश : मौसम विभाग
आगे क्या : मौसम विशेषज्ञ वेद प्रकाश बताते हैं सिस्टम सक्रिय है। निमाड़ क्षेत्र में फिलहाल अच्छी बारिश होने की परिस्थितियां बनी हुई हैं।

  • खरीफ फसलें बेहतर हैं लेकिन जलस्तर न बढ़ने से रबी सीजन में 20 फीसदी गेहूं का रकबा घटने के आसार है। चने में कम पानी लगता है उसका रकबा बढ़ाएंगे। - एमएल चौहान, उप संचालक कृषि
खबरें और भी हैं...