पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नदी सफाई अभियान:6 साल में पहली बार कुंदा में गंदगी हटाने के लिए ठंड में उतरे समाजसेवी

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के लगभग 500 लोग शामिल हुए, 5 डंपर व 2 ट्रैक्टर जलकुंभी हटाई

कुंदा की 2015 के बाद पहली बार ठंड में सफाई के लिए अभियान शुरू हुआ। रविवार को सुबह 7.30 बजे से 500 से ज्यादा लोगों गणगौर घाट क्षेत्र में श्रमदान किया। इसमें अफसर, जनप्रतिनिधि व सामाजिक संस्था प्रतिनिधि शामिल हुए। 5 डंपर व 2 ट्रैक्टर जलकुंभी हटाई गई। जनहितैषी पर्यावरण समिति संयोजक डॉ पुष्पा पटेल ने कहा कि कुंदा किनारे सौंदर्यीकरण भी जरूरी है। इसके लिए सुगंधित पौधे लगाए जा सकते हैं। सफाई अभियान में सांसद गजेंद्र पटेल भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि कुंदा की पूरी सफाई के लिए गहरीकरण की जरूरत है। इसके लिए योजना बनाकर काम किया जाएगा। जब तक स्टापडेम के गेट नहीं खोले जाते हैं, गाद निकालने में मुश्किल आएगी। नगरपालिका की सफाई टीम भी अभियान में शामिल हुई।

सांसद बोले- गहरीकरण की जरूरत है इसकी योजना बनाएंगे

इसलिए मैली कुंदा शहर के दूसरे छोर उमरखली रोड क्षेत्र में रहवासी क्षेत्र व ईंट-भट्टों का गंदा पानी मिल रहा है। पहाड़सिंहपुरा क्षेत्र का पानी नालियों से होकर पहुंचता है। इसके अलावा गणगौर विसर्जन तट से होकर गंदा पानी नदी में मिल रहा। सीवरेज लाइन का काम धीमा होने से गंदा पानी अभी भी मिल रहा है।

कुंदा में पहली बार जनवरी में सफाई

कुंदा में 6 साल से संगठन सक्रियता से सफाई कर रहे हैं। पहली बार जनवरी में अभियान की शुरुआत हुई। दिसंबर 2014 में कलेक्टर नीरज दुबे के नेतृत्व में कालिका मंदिर व गणेश मंदिर क्षेत्र में सफाई अभियान तीन दिन चला। दिसंबर 2015 में नपा ने डंपरों व जेसीबी से तीन दिन गंदगी साफ की। दिसंबर में 2 सामाजिक संगठनों सफाई की। 25 मई 2016 को आमजन के साथ सफाई अभियान शुरू किया। पहले दिन 90 टन कचरा बाहर फेंका। उसके बाद हरसाल गर्मी में अभियान चलता रहा है।

7 दिन चलेंगी गतिविधियां
नपा सीएमओ प्रियंका पटेल ने कहा कि यह जागरूकता के लिए अभियान है। श्रमदान के साथ यह देखना चाहिए कि क्या फेंका गया है। यह नदी व पर्यावरण के लिए भी खतरनाक है। सात दिनों तक सफाई अभियान के साथ ही अलग-अलग गतिविधियां चलेंगी।

पर्यावरण का संदेश देकर 15 विद्यार्थियों ने बनाई वाॅल पेंटिंग
स्वच्छता प्रभारी प्रकाश चित्ते ने बताया सफाई अभियान में श्रमदान के अलावा घाट किनारे वॉल पेंटिंग स्पर्धा हुई। 15 से ज्यादा विद्यार्थियों ने पर्यावरण विषय पर पेंटिंग बनाई। अगले रविवार गारबेज रन स्पर्धा होगी। विजेता को एंड्रॉइड मोबाइल इनाम में मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें