पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिला अस्पताल के कोविड सेंटर में अफरा-तफरी:आधे घंटे तक ऑक्सीजन खत्म होने से छटपटा उठे मरीज, बुजुर्ग की सांसें थमी

खरगोन11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिलेंडर का वाहन आने के बाद खुद मरीज ही सिलेंडर वार्ड तक ले जाते हुए। - Dainik Bhaskar
सिलेंडर का वाहन आने के बाद खुद मरीज ही सिलेंडर वार्ड तक ले जाते हुए।
  • सिविल सर्जन ने ऑक्सीजन की कमी से किया इनकार

जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में बड़ी लापरवाही सामने आई है। मंगलवार रात को कोविड वार्ड में ऑक्सीजन खत्म हो गई। गंभीर मरीज आधा घंटा छटपटा उठे। बीप पर सिलेंडर चलने से परिजन घबरा गए। रात 11 बजे इंदौर से 100 सिलेंडर पहुंचे तब सप्लाय शुरू हुआ। जैसे ही वाहन में सिलेंडर देखे। मरीजों के परिजन उठाकर वार्ड तक ले जाने लगे। इसके बाद सिविल सर्जन आए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन पर्याप्त है। घबराने की जरुरत नहीं। बुधवार को सुबह को संदिग्ध मरीज रामेश्वर सेन (60) मोतीपुरा की मौत हो गई। उनकी निगेटिव रिपोर्ट आई। बेटे गिरीश सेन का आरोप है कि ऑक्सीजन नहीं मिलने से मौत हुई है।

सीएम को शिकायत करेंगे। उन्होंने बताया मंगलवार रात को 10.30 बजे अचानक ऑक्सीजन खत्म हो गई। मरीज तड़पने लगे। परिजनों ने हंगामा कर दिया। कर्मचारियों ने कहा कि ऑक्सीजन खत्म हो गई। एक सिलेंडर पर तीन मरीजों को ऑक्सीजन देने लगे। सिविल सर्जन डॉ. दिव्येश वर्मा व सीएमएचओ डॉ. सुदेश सरल को फोन लगाए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन पर्याप्त है। जबकि ऑक्सीजन नहीं थी। हालत बिगड़ने से आॅक्सीजन लेवल 94 से 36 पर आ गया। सिलेंडर चढ़ाया लेकिन बुजुर्ग ने सुबह दम तोड़ दिया। परिजनों ने कहा कि ऑक्सीजन पर्याप्त मिलती तो जान बच सकती थी। इसके अलावा सेंधवा व बालसमुद के मरीजों के परिजनों ने भी ऑक्सीजन नहीं होने के आरोप लगाए हैं।

रोज हो रही 80 सिलेंडर की खपत, जंबो का स्टॉक खत्म
अस्पताल में 60 संक्रमित भर्ती है। 20 को ऑक्सीजन की जरूरत है। जबकि 93 संदिग्ध। 50 को ऑक्सीजन चढ़ रही है। रोज 75-80 सिलेंडरों की जरूरत बनी हुई है। रोज 100 के आसपास सिलेंडर मिल रहे हैं। इतनी ही मांग भेजी जा रही है। जबकि 100 जंबो सिलेंडर का स्टॉक खत्म हो गया। डॉक्टर बताते हैं दूसरी लहर में पहले से 3 प्रतिशत ज्यादा 28 प्रतिशत मरीजों को ऑक्सीजन चढ़ रही है। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक व मेटरनिटी वार्ड के बीच में खाली जगह में ऑक्सीजन यूनिट की स्वीकृति भी हो गई है,लेकिन निर्माण नहीं किया गया है। यदि यूनिट का जल्दी निर्माण हो जाता तो सिलेंडरों की कमी नहीं आती।

विधायक ने सरकार को घेरा
विधायक रवि जोशी ने ऑक्सीजन की कमी पर दमोह से वीडियो संदेश जारी कर भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं आने देंगे। सरकार से चर्चा करेंगे। उन्होंने विधायक निधि से 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। राज्यसभा सदस्य दिग्विजसिंह ने कहा खरगोन में ऑक्सीजन नहीं है। शिवराजसिंह चौहान उपवास का ढोंग कर रहे हैं।

^मंगलवार रात को सिलेंडर की कमी नहीं हुई। 100 सिलेंडर आ गए थे। बुधवार को भी 112 सिलेंडर मिले। सामूदायिक केंद्रों पर भी पर्याप्त सिलेंडर है। इंदौर-भोपाल से लगातार मांग की जा रही है।
डॉ. दिव्येश वर्मा, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें