पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बढ़ते संक्रमण में अच्छी खबर:कल से शुरू होगी हाई डिपेंडेंसी यूनिट सेचुरेशन कम होने पर करेगें शिफ्ट

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में 15 बेड की यूनिट। - Dainik Bhaskar
जिला अस्पताल में 15 बेड की यूनिट।
  • 15 बिस्तरों पर मरीजों को सेंट्रल लाइन से मिलने लगेगी ऑक्सीजन

कोरोना पिरियड में लगातार बढ़ रहे गंभीर मरीजों की संख्या को देखते हुए जिला अस्पताल को स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्था मिलने लगेगी। लगभग चार माह से जिला अस्पताल में चल रहा हाई डिपेंडेंसी यूनिट लगभग पूरा हो गया है। शुक्रवार को यहां ऑक्सीजन की कमी के मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा।

15 बिस्तर की इस यूनिट में गंभीर मरीजों को रखा जाएगा। बुधवार को भोपाल की एजेंसी कर्मचारियों ने काम को पूरा कर लिया। गुरुवार को टेस्टिंग के साथ हैंडओवर की प्रक्रिया पूरी हो जाने की उम्मीद है। इसमें ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों को शिफ्ट किया जाएगा।

एनएचएम की उपयंत्री सुरुचि परते ने बताया कि 15 बेड की यूनिट का काम जनवरी से शुरू किया गया था। एनटीपीसी की मदद से इसे तैयार किया जा रहा है। इसमें हाई रिस्क मरीजों को रखा जाएगा। एचडीयू में सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम है, जो पूरी तरह वातानुकूलित है। इसमें सेंट्रल लाइन से ऑक्सीजन की सुविधा मरीज तक पहुंचेगी। यहां कांच लगाने संबंधी बचा काम बुधवार को पूरा किया गया।

ऑक्सीजन की टेस्टिंग के बाद पीडब्ल्यूडी विभाग के माध्यम से हैंडओवर हो जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. दिव्येश वर्मा ने कहा कि हाई हाई डिपेंडेंसी यूनिट में शुक्रवार से हाई रिस्क वाले मरीजों को रखा जाएगा। इस संबंध में तैयारियां कर ली गई हैं।

सेचुरेशन गिरने पर मरीजों को यूनिट में शिफ्ट करेंगे

जिला अस्पताल में बेड : 382 में से 176 खाली

जिला अस्पताल में 382 में से 206 बेड भरे व 176 खाली हैं। अभी 51 पॉजिटिव मरीज भर्ती हैं। ऑक्सीजन सपोर्ट 27 मरीज, संभावित पॉजिटिव ऑक्सीजन मरीज 126 व आईसीयू पॉजिटिव 12 मरीज भर्ती हैं। जिला चिकित्सालय से गुरूवार 1 मरीज को डिस्चार्ज किया तथा 5 मरीजों को कोविड केयर सेंटर भेजा गया। जबकि 5 नए पॉजिटीव मरीजों को उपचार के लिए भर्ती किया गया।

एक सप्ताह में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट

सििवल सर्जन ने प्रभारी मंत्री की ऑक्सीजन प्लांट की समीक्षा में पहले ही बता चुके हैं अस्पताल में बन रहे प्लांट का निर्माण एक सप्ताह में हो जाएगा। भूमिगत ढांचा तैयार हो चुका है। प्लांट में ऑक्सीजन तैयार करने की प्रक्रिया विशेषज्ञों की निगरानी में होगी। यहां पैदा होने वाली ऑक्सीजन की सरकारी स्तर पर सैंपलिंग की जांच कराई जाएगी। तब सेंट्रल लाइन में ऑक्सीजन सप्लाय होगा।

भ्रमण- प्रमुख सचिव श्री सिन्हा आज करेंगे बैठक

श्रम विभाग के प्रमुख सचिव सचिन सिन्हा शुक्रवार को खरगोन आएंगे। वे सुबह 8.30 बजे से स्वास्थ्य विभाग व जिला स्तरीय विभिन्न कार्यों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। वे डीसीसी सेंटर, सीसी सेंटर व जिला अस्पताल का भ्रमण करेंगे।

टीकाकरण : 33 केंद्रों पर 1345 लोगों को लगा डोज

बुधवार जिले के 33 केंद्रों पर 1345 लोगों को टीका लगाया। इनमें 60+ के 533 व 45+ के 670 लोगों को पहला व दूसरा टीका लगाया। 18+ के कुल 98 युवाओं को पहला डोज मिला। अब इनका टीकाकरण 8 मई को होगा। इसी तरह हेल्थ केयर वर्कर 21, फ्रंट लाईन वर्कर 23 को पहला व दूसरा डोज दिया।

आज से चलेगा किल कोरोना-3 अभियान

कोविड-19 रोगियों की शीघ्र पहचान के लिए किल कोरोना-3 अभियान चलेगा। यह अभियान 7 मई से 25 मई तक चलेगा। अपर कलेक्टर बीएस सोलंकी ने निकाय व जनपद अधिकारियों को अभियान में गंभीरता से जांच कराने को कहा है।

खबरें और भी हैं...