महिला शक्ति को नमन:लॉकडाउन में छूटी पति की नौकरी, मास्क सिलकर दिया 10 महिलाओं को रोजगार

खरगोन9 महीने पहलेलेखक: विशाल छटिये
  • कॉपी लिंक
वैशाली कटलरी दुकान पर सामग्री बेचते हुए। - Dainik Bhaskar
वैशाली कटलरी दुकान पर सामग्री बेचते हुए।
  • आपदा, अवसर और आत्मनिर्भर : लॉकडाउन में जामली की वैशाली पंकज तारे ने परिवार और पड़ोसियों की मदद कर उबारा

शहर से 5 किमी दूर जामली की वैशाली पंकज तारे ने आपदा को अवसर बनाया। लॉकडाउन में निजी स्कूल बंद हो गए। पति की नौकरी छूट गई। परिवार चलाना मुश्किल हो गया। मैंने हिम्मत नहीं हारी पहले मास्क सीलकर बेचे। रोजाना 200-300 रुपए आय होती थी। रुपए जोड़कर किराना दुकान खोली। पति भी सहयोग करने लगे। इस आय से कॉस्मेटिक व समूह से जुड़कर स्कूल यूनिफार्म का काम सीखा। अपने साथ 10 से ज्यादा महिलाओं को रोजगार दे रही है। वैशाली ने बताया कि लॉकडाउन में परिवार चलाना मुश्किल हो गया था।

घर पर रहकर मिला है रोजगार, औरों को जोड़ा
वैशाली ने बताया कि स्कूल यूनिफार्म का काम लेने के बाद गांव की महिलाओं को रोजगार से जोड़ा। उन्हें कपड़ा दिया और घर पर ही मशीन से सिलाई शुरू कराई। अब 10 से ज्यादा महिलाओं को रोजगार मिल गया है। कीर्ति कुशवाह, रंजना कुशवाह, आरती चौहान, रेणुका कुशवाह आदि ने बताया कि घर पर रहकर कपड़े सिलते हैं। इसके अलावा वैशाली महिलाओं को साक्षर भी कर रही है।

इन महिलाओं का संघर्ष भी प्रेरक, बनाया आपदा को अवसर

बैसाखियों के सहारे 4 किमी दूर जाकर की पढ़ाई, बनीं शिक्षिका
बिलखेड़ बुजुर्ग की नि:शक्त भागवत यादव। बैसाखियों के सहारे 4 किमी पैदल चलकर गोगावां आकर पढ़ी। खरगोन से डबल एमए किया। 1998 में प्राथमिक शिक्षक की नौकरी मिली। 2011 में प्रमोशन होकर वर्ग-2 की शिक्षक हाेकर घुघरियाखेड़ी व उसके बाद गांव में ही पढ़ा रही हैं। 15 अगस्त 2008 को उनकी सेवाओं को लेकर प्रदेशस्तरीय आचार्य सम्मान दिया गया।

2 बेटियों की पिता भी बन गई मां बेटियों की पढ़ाई में खुद को झोंका
बहादरपुरा (भगवानपुरा) की सारिका शांतिलाल ने अनपढ़ होते हुए बेटियों की पढ़ाई में खुद को झोंक दिया। 15 साल पहले हादसे में पति की मौत हो गई थी। तब सास-ससुर व शिवानी (6) व नैना (18 माह) की जिम्मेदारी आ गई। 1200 रु. सप्ताह मजदूरी का प्रबंधन किया है। वह 4 सदस्यों की जरूरतों पर बांटकर गृहस्थी चलाती है। नैना कृषि संकाय में 12वीं पढ़ रही है। जबकि शिवानी डॉक्टर बनना चाहती है।

खबरें और भी हैं...