पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ओपन बुक परीक्षा:ज्यादा दूरी पर हैं तो स्पीड पोस्ट से भी लीड कॉलेज भेज सकेंगे अपनी कॉपियां

खरगोन6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूजी की 19-23 जून व पीजी की 27 तक जमा कराना होगी

देवी अहिल्याबाई विवि ने ओपन बुक परीक्षा की गाइडलाइन जारी कर दी है। कॉलेज स्तर पर परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसे लेकर प्राचार्यों के साथ बैठक हुई। उच्च शिक्षा विभाग ने देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी सहित प्रदेशभर की यूनिवर्सिटी के साथ वर्चुअल बैठक लेकर कहा कि शनिवार या रविवार को कॉपी जमा करने का अंतिम दिन पड़ रहा है तो उसमें छूट दी जाए। कॉलेजों में कॉपी जमा करने के लिए विंडो सिस्टम या काउंटर बनाया जाए।

विभाग के ओएसडी डॉ. धीरेंद्र शुक्ला ने कहा यूजी के लिए सात और पीजी के लिए चार दिन का समय दिया जाना चाहिए। अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. सुरेश सिलावट आदि मौजूद थे। पीजी कॉलेज प्राचार्य डॉ आरएस देवड़ा बताते हैं अग्रणी कॉलेज व यूनिवर्सिटी स्तर का वेबिनार हो चुका है। जो विद्यार्थी शहर में नहीं हैं, वे अपने कॉलेज को समय सीमा में स्पीड पोस्ट से कॉपी भेज सकते हैं। पीजी कॉलेज में यूजी-पीजी कोर्स में विद्यार्थियों की संख्या 2700 है। गर्ल्स कॉलेज में यूजी-पीजी कोर्स में 15 छात्राएं दर्ज हैं। जिले के 8 सरकारी व 7 निजी महाविद्यालयों के मिलाकर कुल 8 हजार से अधिक विद्यार्थी ओपन बुक परीक्षा में शामिल होंगे।

सेमेस्टर व फाइनल ईयर को ऐसे जमा कराएंगे कॉपियां

  • बीए फाइनल ईयर, बीबीए-बीसीए फाइनल सेमेस्टर की कॉपियां 19 जून तक जमा करना होंगी।
  • बीकॉम फाइनल 21 व बीएससी व बीएचएससी फाइनल की 23 जून शाम 5 बजे तक जमा होगी।
  • पीजी कक्षाओं की 23 को परीक्षा व 29 तक कॉपी जमा कर पाएंगे।

ओपन बुक परीक्षाओं के लिए बनाए गए कलेक्शन सेंटर पर छात्र-छात्राएं कॉपी जमा करेंगे। यहां से विषयवार बंडल बनाकर कॉपियां विवि को मूल्यांकन के लिए भेजी जाएंगी। बाहर के छात्र स्पीड पोस्ट से भी कॉपी भेज सकेंगे।
-डॉ.आरएस देवड़ा, प्राचार्य पीजी कॉलेज

खबरें और भी हैं...