पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खगोलीय घटनाक्रम:आज शाम 7.43 बजे से पूर्व में उगता दिखेगा बृहस्पति

खरगोन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7 दिन में 2 ग्रह व 1 शुद्र ग्रह पृथ्वी की सीध में आएंगे, 16 को प्लूटो व 20 को शनि भी दिखेंगे

अगले 7 दिनों में 3 खगोलीय पिंड पृथ्वी से देखे जाने की दुर्लभ खगोलीय घटना होने जा रही है। नेशनल अवॉर्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि मंगलवार से अगले 7 दिनों में पृथ्वी का सामना सौर परिवार के दाे सबसे बड़े ग्रहों बृहस्पति, शनि और क्षुद्रग्रह प्लूटो से होगा। 14 जुलाई को बृहस्पति पृथ्वी के सामने हाेगा। जुपिटर एट अपोजीशन की घटना में मंगलवार दोपहर 1.16 बजे होगी। बृहस्पति, पृथ्वी और सूर्य तीनों एक सीध में हाेंगे। पृथ्वी बीच में होगी। इस घटना में शाम को पश्चिम में सूर्य अस्त हाे रहा हाेगा तब 7.43 बजे पूर्व में बृहस्पति उगता हुआ दिखाई देगा। 

मध्य रात बाद 12.28 बजे यह साल में आपके सबसे पास होगा। सुबह 5.09 बजे यह दिखना बंद हाकर अस्त हो जाएगा। इस समय बृहस्पति की दूरी, पृथ्वी से सूर्य की दूरी की 4.14 गुना हाेगी और वह माइनस 2.7 मैग्निट्यूड से चमक रहा होगा। किसी बाइनाकुलर की मदद से इसे इसके चार मून के साथ देखा जा सकेगा। 16 जुलाई को सौरमंडल से परित्याग किया गया छुद्रग्रह प्लूटो, पृथ्वी और सूर्य सुबह सबेरे 7.47 बजे एक सीध में हाेंगे। एक सप्ताह के अंदर ही 20-21 जुलाई की रात 3.44 बजे शनि और पृथ्वी एक सीध में आएंगे। 

2000 में 9 दिन के अंतराल में दिखे थे 3 ग्रह
सारिका के मुताबिक पृथ्वी के इन ग्रहों और सूर्य के बीच में आकर एक सीध में आने की खगोलीय घटना अपोजीशन कहलाती है। कम अवधि में इन दो बड़े ग्रहों के सीध में आने की घटना इसके पहले 2000 में हुई थी। पृथ्वी 19 नवंबर काे शनि व 28 नवंबर को बृहस्पति की सीध में आई थी। तब 9 दिन का अंतर था। 

अब आगे 13 साल बाद 3 ग्रह सीध में आएंगे 
16 जुलाई को छुद्रग्रह प्लूटो व 20 जुलाई काे वलय वाला शनि पृथ्वी की सीध में होगा। पृथ्वी के 365 दिन में सूर्य की परिक्रमा करने से साल में सभी बाहरी ग्रह कभी न कभी सीध में आते ही हैं लेकिन सात दिन के अंदर दो बड़े ग्रहों व एक क्षुद्रग्रह का सीध में आना दुर्लभ घटना है। आगे 13 साल बाद 3 ग्रह एक सीध में आएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें