पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन के चलते हुई देरी:कुंदा पुल : नीचे शहर की ओर 4.5 मीटर चौड़ा व 7 मीटर लंबा बनेगा अंडरपास

खरगोन12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 माह में होगा हैंडओवर, खंडवा-वडोदरा व चितौड़गढ़-भुसावल राजमर्ग पर निकलने वाले वाहनों के दबाव से अलग होगा शहर

तीन साल पहले शुरू हुआ 18 माह में बनने वाला नवग्रह पुल इस माह के अंत तक बन जाएगा। सेतु निगम अफसरों की मानें तो एक माह में पुल हैंडओवर हो जाएगा। 90 मीटर एप्रोच रोड व कुंदा के नवग्रह पुल के नीचे से अंडरपास का काम आखिरी दौर में है। इसके नीचे से बड़े वाहनों के अलावा इस्लामपुरा व चौपाटी क्षेत्र का यातायात चलता रहेगा।

अंडर पास बनने से कुंदा किनारे लोगों को घूमकर नहीं जाना होगा। अंडर पास पहले स्वीकृत नहीं था, जनप्रतिनिधियों व लोगांे की मांग पर 2 माह पूर्व ही इसकी डिजाइन सेतु निगम ने बनाई है, इसका क्रियान्वयन भी होगा। विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व राज्यमंत्री बालकृष्ण पाटीदार ने भूमिपूजन किया था।

18 माह यानी मार्च 2020 तक पुल निर्माण हो जाना था। 2 साल से लॉकडाउन के चलते काम में देरी हुई। नवंबर 2020 को पिछली समीक्षा बैठक में सेतु निगम ने पुल के निर्माण का ब्यौरा रखा। इसमें 81 फीसदी काम पूरा होने की जानकारी दी। मार्च 2021 तक पूरा कर लेने को कहा। खरगोन शहरी क्षेत्र में खंडवा-वड़ोदरा व चित्तौड़गढ़-भुसावल राजमार्ग पर निकलने वाले वाहनों का दबाव होता है।

इसके अलावा बारिश के दिनों में मोरटक्का पुल बंद होने पर इंदौर-इच्छापुर हाईवे का यातायात भी इस तरफ ही डायवर्ट होता है। सामान्य दिनों में 1200-1500 भारी वाहन गुजरते हैं, लेकिन दोनों राजमार्ग व हाईवे पर यातायात प्रभावित होने पर 2500 से ज्यादा भारी वाहन यहां से रोज गुजरते हैं।

  • जानें, ऐसा है पुल

06 दशक पुराना है पुल

9.47 करोड़ रुपए है लागत

90 मीटर बनाया एप्रोच रोड

02 बार लॉकडाउन में बढ़ी डेडलाइन

लॉकडाउन के काराण लेट हुआ सालभर डेडलाइन

लगभग 1960 के दशक में बना पुराना पुल 2018 की कुंदा नदी में आई बाढ़ से क्षतिग्रस्त हो गया था। तब बाढ़ से शहर दो हिस्सों में बंटकर रह गया था। पुल का हिस्सा पानी से खुलने के बाद लोक निर्माण विभाग के सेतु निगम ने खतरनाक बता दिया। वैकल्पिक व्यवस्था न होने से प्रशासन ने रिपेयरिंग कराकर यातायात जारी रखा।

प्रोच रोड व अंडरपास का मामूली काम बाकी है। पुल तैयार है।
- डीडी रमतेले, एसडीओ लोनिवि

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें