पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कसरावद में प्रशासन की अनदेखी:स्टाफ व संसाधन की कमी, दो साल बाद भी मिट्‌टी परीक्षण केंद्र पर लगा है ताला

खरगोन12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पोषक तत्वों की जांच के सैंपल खरगोन भेजना पड़ रहे, डीडीए बोले- अभी लक्ष्य नहीं मिला है

किसानों के खेतों की मिट्टी का परीक्षण कर पोषक तत्वों की कमी व अधिकता पता करने के लिए जिले के हर ब्लॉक मुख्यालय पर मिट्‌टी परीक्षण केंद्र खोले गए ताकि किसान इसके अनुसार आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति व फसल चयन कर बेहतर उत्पादन ले सके। लेकिन स्टॉफ व संसाधनों की कमी से इनके ताले ही नहीं खुल रहे हैं। लाखों रुपए के भवन बनने के बाद भी किसानों को मिट्‌टी परीक्षण के लिए जिला मुख्यालय की दौड़ लगाना पड़ रही है।

नगर में चिचलाय रोड पर मंडी बोर्ड निधि के करीब 25 लाख रुपए से मिट्‌टी परीक्षण प्रयोगशाला का निर्माण हुआ। करीब दो साल से भवन बनकर तैयार है। लेकिन यहां अब तक जमीन की उर्वरा शक्ति का परीक्षण करने वाले संसाधन ही नहीं जुटाए गए हैं। मशीनें व स्टॉफ के अलावा मिट्‌टी की जांच करने के केमिकल नहीं है। लेब पर ताला लगा होने से किसान बेरंग लौट रहे हैं। पूर्व कृषि मंत्री व विधायक सचिन यादव ने प्रयाेगशाला शुरू करवाने के प्रयास किए थे। लेकिन अब तक इस दिशा में कोई सार्थक पहल होती नजर नहीं आ रही है।
सल्फर, जिंक व मैग्नीशियम की कमी
जानकारी के अनुसार कृषि विभाग ने शासन के निर्देश पर 1000 से अधिक किसानों के खेतों का मिट्टी परीक्षण करवाया। इसमें क्षेत्र में सल्फर, जिंक, मैग्नीशियम व सूक्ष्म तत्वों की कमी सामने आ रही है। विभाग का कहना है बार-बार मिर्च व कपास फसल का उत्पादन लेने से यह समस्या आ रही है। किसानों को फसल चक्र अपनाना चाहिए।

कपास बुवाई से पहले परीक्षण की जरुरत
किसान राजेंद्र बांगा, दीपक पाटीदार, रंजीत पाटीदार, चंद्रसिंह मंडलोई आदि ने कहा- शासन ने लाखों रुपए खर्च कर प्रयोगशाला का निर्माण करवाया लेकिन एक बार भी इसका उपयोग नहीं हो पाया है। उपयोग नहीं होने से भवन की स्थिति खराब हो रही है। गेहूं-चना फसल कट चुकी है। कपास बुवाई से पहले मिट्‌टी परीक्षण की जरुरत है। यहां सुविधा नहीं होने से कई किसान इसमें रूचि नहीं ले रहे हैं। प्रयाेगशाला को सुविधायुक्त बनाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें