पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लार्वा सर्वे कर दवा छिड़काव का अभियान:बस स्टैंड के कॉम्प्लेक्स में लाखों लार्वा मिले, मालिक पर जुर्माना

खरगोन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगरपालिका व स्वास्थ्य टीम मैदान में उतरी, गुलशननगर में 30 जगह मिले, आज से चलेगा डेंगू प्रहार महाअभियान

शहर में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 10 तक पहुंच गया है। बढ़ते डेंगू के लक्षणों के मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य व नगरपालिका की टीम मैदान में उतरी है। मंगलवार को शहर में लार्वा सर्वे कर दवा छिड़काव का अभियान चलाया। बस स्टैंड स्थित निर्माणाधीन कॉम्पलेक्स के तलघर में जमा पानी लाखों की लार्वा मिले। कॉम्पलेक्स मालिक पर 5 हजार रुपए जुर्माना किया है। गुलशननगर, गौरीधाम व नूतननगर क्षेत्र में 30 से ज्यादा जगह लार्वा मिले हैं। बुधवार से शहर में डेंगू प्रहार महाअभियान में जागरूकता, दवा छिड़काव कार्यक्रम होंगे।

जिला मलेरिया अधिकारी मनोज पाटीदार ने बताया कि टीम ने कॉम्पलेक्स में निरीक्षण किया तो जमा पानी में लाखों लार्वा मिले। तत्काल टीम ने दवा का छिड़काव किया। उन्होंने बताया यह कॉम्पलेक्स दामोदर उर्फ नाना पिता वल्लभदास व कृष्णलाल पिता वल्लभदास के नाम पर है। नपा अफसर पानी भर जाने पर नोटिस दे चुके थे, लेकिन उसने पानी नहीं फेंका। स्वास्थ्य अफसरों के मुताबिक बस स्टैंड क्षेत्र में रोज हजारों लोगों का आवागमन होता है। निर्माणाधीन काॅम्पलेक्स के तलघर में लार्वा पनप गए। लापरवाही पर 5 हजार रुपए जुर्माना लगाया है। टीम में नपा सीएमओ प्रियंका पटेल, स्वास्थ्य अधिकारी प्रकाश चित्ते भी थे।

शहर : गुलशननगर व गौरीधाम में तीन नए मरीज मिले
सोमवार को गुलशन नगर में 2, गौरीधाम में 1, सेगांव 2 व ऊन क्षेत्र के 1 मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। शहर की 15 व जिले की 50 से ज्यादा निजी पैथाेलॉजी में रोज 1 हजार से ज्यादा लोगों की डेंगू व मलेरिया की जांच हो रही है। गुलशननगर में 30 व गौरीधाम में 2 घरों में लार्वा मिले। नूतननगर में घरों के बाहर पड़ी टंकियों में भी लार्वा मिला। नष्ट कर दवा छिड़काव किया।

जिला : एलाइजा जांच में 22 मरीज डेंगू पॉजिटिव
जिलेभर में डेढ़ माह में 200 से ज्यादा लोगों की जिला अस्पताल की एलाइजा मशीन में जांच हुई है। इसमें 18 से ज्यादा डेंगू के मरीज सामने आए हैं।जबकि निजी पैथोलॉजी की जांच में दो हजार से ज्यादा डेंगू के संदिग्ध मरीज है। मच्छर जनित बीमारी फैल रही है। डेंगू के लक्षण पर प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं। गंभीर मरीज इंदौर भेजे जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग विभाग बुधवार से डेंगू प्रहार महाभियान शुरू करेगा। शहर में जागरुकता रथ निकलेगा।

खबरें और भी हैं...