पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जमीनों के अभिलेख:1925 के भू-अभिलेख व बंदोबस्त 1 क्लिक पर मिलना शुरू

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नागरिक अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि मिलेगी

जिलेभर के जमीनों के अभिलेख व बंदोबस्त की जानकारी ऑनलाइन एक क्लिक पर मिलेगी। मंगलवार को अभिलेखों की ऑनलाइन नकल सेवा का शुभारंभ हुआ। इसमें 1925 तक की जानकारियां मिलेगी। जिलेभर के डेढ़ लाख से ज्यादा अभिलेख ऑनलाइन सुरक्षित है। तहसील कार्यालय में भू-अभिलेख अधीक्षक पवन वास्केल, तहसीलदार आरती खतेड़िया ने योजना का शुभारंभ किया। अधीक्षक ने बताया कि सबसे पहले ग्राम काजलपुरा के किसान मनोज ठाकुर को मिशाल बंदोबस्त(पूर्व से लेकर वर्तमान में जमीन किन-किन लोगों के नाम पर) की प्रमाणित प्रति तत्काल दी गई। इसके बाद अन्य लोगों को प्रति मिली। उन्होंने बताया कि इसमें भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त आयुक्त के निर्देशानुसार अभिलेख की ऑनलाईन नकल में अभिलेखों की प्रमाणित प्रति में (खसरा, बी-1 व नक्शा) के अतिरिक्त अब (आरसीएमएस पोर्टल पर पारित आदेश की प्रति, मिशाल बंदोबस्त/अधिकार अभिलेख की प्रति, नामांतरण संशोधन पंजी की प्रति आदि) अभिलेख की सत्यप्रति लोगों को मिलेगी।

1 साल तक 1 लाख से ज्यादा प्रतिलिपी की स्कैन
पहले लोगों को 4 दिन से 1 माह तक का समय लगता था। इसके अलावा प्रतिलिपियों को ढूंढ़ने में बहुत परेशानी होती थी। कई बार प्रतिलिपि फट जाती थी। इसके चलते सरकार ने इसको ऑनलाइन करने व जल्दी सेवा दिलाने का निर्णय लिया। एक साल से एक लाख से ज्यादा अभिलेखों की प्रतिलिपियों को स्कैन किया गया। अब 50 हजार प्रतिलिपि स्कैन होना शेष है।

इधर... एप पर बोई फसल की जानकारी देने के बाद होगी गिरदावरी
खरगोन | जिले में खरीफ फसल(2020) की गिरदावरी का काम पटवारियों द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए किसान को खुद मोबाइल एप से बोई फसल की जानकारी देना होगी। एप पर जानकारी मिलने के बाद तत्काल पटवारी फसल का सत्यापित करेगा। भू अभिलेख अधीक्षक पवन वास्केल ने बताया कि किसान खुद ऑनलाईन किसान एप पर पंजीयन करा सकता है। इसमें बोई फसल दर्ज करना है। इसके बाद पटवारी मौके का सत्यापित करेगा। गिरदावरी कार्य मौके के अनुसार शत-प्रतिशत सही होने पर आगामी फसल पंजीयन में किसी भी किसान को कोई समस्या न होगी। साथ ही बोई गई फसल का सही पंजीयन हो सकेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें