पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवेश प्रक्रिया:कॉलेज में सीएलसी के अंतिम चरण के बाद भी प्रवेश लेने की आशा लगाए 400 से अधिक विद्यार्थी प्रवेश से रहेंगे वंचित

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 विद्यार्थियों की सूची हुई जारी, 23 घंटे में फीस जमा करें अन्यथा स्वतः विलोपित हो जाएगा विद्यार्थी का नाम

स्थानीय शासकीय महाविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष का सीएलसी तृतीय व अंतिम चरण की ई प्रवेश प्रक्रिया 19 अक्टूबर को मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद से शुरु हो गई है। इसके बाद भी करीब 400 से अधिक विद्यार्थी प्रवेश से वंचित रहेंगे।
उच्च शिक्षा विभाग का काॅलेज चलो अभियान खोखला नजर आ रहा है। छात्र काॅलेज में प्रवेश के लिए आशा लगाए हुए है लेकिन सीटें खाली नहीं होने से उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा। मेरिट लिस्ट की प्रक्रिया के तहत 23 घंटे में विद्यार्थियों को ऑनलाइन फीस जमा कर प्रवेश प्राप्त करना है। इसके लिए इन कक्षाओं की मेरिट प्रतिदिन 12 बजे अंतिम तारीख 26 अक्टूबर तक या मेरिट लिस्ट समाप्त होने तक रिपीट की जारी रहेगी। जो विद्यार्थी प्रवेश लेते जाएंगे। उनके नाम मेरिट लिस्ट से हटते जाएंगे। प्रवेश लेने की आशा लगाए विद्यार्थी को बिना चुके प्रतिदिन मेरिट लिस्ट का अवलोकन करें। नाम आने पर अपना शुल्क जमा करें।
शुक्रवार को बीए, बीकाॅम व बीएससी के 16 विद्यार्थियों के नाम की सूची काॅलेज बोर्ड पर चस्पा की। इस प्रक्रिया के तहत जिन विद्यार्थियों के नाम मेरिट लिस्ट में जारी हुए है। उन विद्यार्थियों को अगले दिन सुबह 11 बजे तक अपना शुल्क डिजिटल ऑनलाइन जमा करना होगा। जो विद्यार्थी इस निर्धारित समयावधि में अपना शुल्क जमा नहीं कर पाएंगे। शनिवार 12 बजे मेरिट लिस्ट से स्वतः विलोपित हो जाएगा। विद्यार्थी प्रवेश से वंचित रह जाएगा। प्रवेश प्रभारी डॉ. एमआर महाले ने बताया स्नातक में प्रवेश के लिए सभी सीटें भर गई थी। शासन ने 15 फीसदी सीटें बढ़ाने पर शेष 76 विद्यार्थियों के नाम लिस्ट में जारी हुए है। गुरुवार को 29 विद्यार्थियों की लिस्ट जारी हुई थी। जिसमें से मात्र 13 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन फीस जमा की। शेष 16 विद्यार्थियों के नाम शूक्रवार को डिलीट होकर अन्य 16 विद्यार्थियों के नाम की लिस्ट जारी हुई है।
विद्यार्थी प्रवेश से हैं वंचित
एक मुख्य चरण व अब तक दो सीएलसी चरण होने के बाद भी करीब चार से अधिक विद्यार्थी प्रवेश से वंचित है। उच्च शिक्षा विभाग प्रवेश से पहले काॅलेज चलो अभियान चला कर विद्यार्थियों को सरकारी काॅलेज में प्रवेश के लिए प्रचार प्रसार करते थे। महाविद्यालय के स्टाफ ने शासकीय व अशासकीय स्कूलों में पहुंच कर विद्यार्थियों को शासकीय काॅलेज में प्रवेश के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जब विद्यार्थी काॅलेज में प्रवेश के लिए जाते हैं तो विद्यार्थी प्रवेश से वंचित रह जाते हैं।
ऐसे रहे हैं अब तक प्रवेश के चरण
स्नातक प्रथम वर्ष में 5 अगस्त 2020 से प्रवेश शुरु हुआ था। इसके तहत 20 अगस्त तक पंजीयन हुए। इसके बाद सीट अलॉटमेंट से लेकर शुल्क जमा करने तक के लिए 2 सितंबर तक का समय विद्यार्थियों को दिया गया था। इसके बाद सीएलसी का दौर शुरू हुआ। प्रथम चरण 5 से 20 सितंबर तक, दूसरा चरण 22 से 26 सितंबर तक चला। इसके बाद विद्यार्थियों को फीस जमा कराने के लिए 7 अक्टूबर तक का समय दिया गया था। इसमें कई विद्यार्थी चूक गए थे। इसके बाद यह तीसरा चरण जारी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें