पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Khargone
  • No Work, Run A Family Or Build Unfinished Houses In Corona; 4 Installments To Be Paid In One Year, One Installment Remaining Even After 23 Months

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कसरावद में पीएम आवास योजना:कोरोना में काम नहीं, परिवार चलाएं या अधूरे मकान बनाएं; एक साल में मिलना था 4 किस्त, 23 माह बाद भी एक किस्त शेष

खरगोन15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 23 माह बाद भी हितग्राहियों को आखिरी किस्त का इंतजार है

अपने मकान का सपना संजोने वाले प्रधानमंत्री आवास के हितग्राही 23 माह से किराए के मकानों में रहने को मजबूर है। मकान की स्वीकृति होने पर यह उम्मीद थी कि शासन के नियमानुसार एक साल में चारों किस्त की राशि मिलने के साथ मकान का काम पूरा हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 23 माह बाद भी हितग्राहियों को आखिरी किस्त का इंतजार है।

तीन माह से केवल आश्वासन दिए जा रहे हैं। कुछ हितग्राहियों ने उधार सामान व रुपए लेकर मकानों का काम करवाया है। अब कोरोना की दूसरी लहर का हवाला देकर व्यापारी उधारी चुकाने का दबाव बना रहे हैं। कुछ ने अधूरे मकानों में ही रहना शुरू कर दिया है। एसडीएम का कहना है वरिष्ठ अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया है। राशि आते ही हितग्राहियों के खातों में जमा करवाई जाएगी। आवास योजना के दूसरे चरण में मई 2019 में 757 हितग्राहियों का पंजीयन हुआ था। इनमें से 747 का चयन हुआ। 740 हितग्राहियों को पहली किस्त के रूप में 60 हजार, दूसरी किस्त में 40 हजार व तीसरी किस्त में एक लाख रुपए दिए गए। आखिरी व चौथी किस्त में 50 हजार रुपए मिलना बाकी है।

मजदूरी कर परिवार चलाए या कर्ज चुकाए
हितग्राही तुकाराम सोलंकी, पंडू चौहान व मांगीलाल सोलंकी ने कहा मकान के प्लास्टर के लिए रिश्तेदारों या बाजार से उधार रुपए लिए है। दुकानदार व रिश्तेदार राशि अब उधारी चुकाने की बात कह रहे हैं। कोराेना की दूसरी लहर ने पहले ही चिंता बढ़ा दी है। मजदूरी का ठिकाना नहीं है। परिवार का भरण-पोषण करें या उधारी चुकाएं। आखिरी किस्त की राशि मिलने से ही परेशानी दूर हो सकती है। आगामी समय में निकाय चुनाव भी संभावित है। आचार संहिता लगने पर इसमें और देरी हो सकती है। इसलिए जल्द ही हितग्राहियों को किस्त की राशि दी जाना चाहिए। नप में पूछने पर आगे से राशि नहीं आने की बात कहकर लौटाया जा रहा है।

गृहप्रवेश छोड़ अधूरे में रहना शुरू किया
विधवा मालतीबाई ने कहा मकान का विधिवत गृहप्रवेश करना था। लेकिन प्लास्टर के लिए रुपए नहीं होने से अधूरे मकान में ही रहना शुरू कर दिया है। दरवाजे-खिड़की नहीं है। पर्दा डालकर रहना पड़ रहा है। जानवर घरों मे घुसकर नुकसान पहुंचा रहे हैं। मकान निर्माण के दौरान बाजार से कुछ कर्ज लिया था उसे भी चुकाना है। विधवा नानीबाई, मुकेश सोलंकी, प्रकाश कोली व सुशीलाबाई ने कहा अन्य स्थानों पर हितग्राहियों के खातों में राशि जमा हो रही है। पंचायत स्तर पर भी इस योजना का लाभ तय समय पर मिल रहा है तो नगर के हितग्राहियों को लंबे समय से अंतिम किस्त का इंतजार क्यों करना पड़ रहा है। जबकि आखिरी किस्त के लिए जियो टैग की प्रक्रिया भी दो माह पहले पूरी कर ली गई है।

अगली सूची की प्रतीक्षा
आवास योजना के तहत पात्र कई हितग्राही अगली सूची में अपना नाम आने का इंतजार कर रहे है। हितग्राहियों ने कहा दूसरे चरण के मकानों का काम पूरा नहीं होने से अगली सूची जारी नहीं हो रही है। दूसरे चरण का काम पूरा होने पर ही वे अपने मकान की उम्मीद कर सकते है।

प्रयास कर रहे हैं
^प्रधानमंत्री आवास योजना की आखिरी किस्त के लिए सभी प्रक्रिया हो चुकी है। वरिष्ठ अधिकारियों को समस्या बताई जाएगी। प्रयास होगा कि जल्द हितग्राहियों के खातों में किस्त की राशि जमा हो।
- संघप्रिय, एसडीएम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें