पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महेश्वर-मंडलेश्वर में 52 सैंपल जांचें:होटलों में हो रहा था अमानक सोयाबीन-मूंगफली तेल व तुअर दाल का उपयोग, चलित प्रयोगशाला की जांच में फेल हुए नमूने

खरगोन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चलित लेब ने सैंपलों की जांच की। - Dainik Bhaskar
चलित लेब ने सैंपलों की जांच की।
  • चलित प्रयोगशाला की जांच में फेल हुए नमूने, महेश्वर-मंडलेश्वर में 52 सैंपल जांचें

महेश्वर व मंडलेश्वर क्षेत्र की कुछ होटलों में अमानक सोयाबीन-मूंगफली तेल व तुअर दाल का उपयोग हो रहा था। इसका खुलासा बुधवार को खाद्य विभाग की जांच में हुआ। चलित प्रयोगशाला ने इन क्षेत्र के विभिन्न प्रतिष्ठानों के खाद्य पदार्थों के 52 नमूने लेकर जांच की।

इनमें 3 अमानक पाए गए। खाद्य सुरक्षा अधिकारी एचएल अवास्या ने बताया मावा, जलेबी, मिल्क केक, पनीर, दही, मसाले, दालों के अलावा कई खाद्य सामग्रियों के सेंपल लिए गए। महेश्वर की श्रीहरि कैंटीन का सोयाबीन तेल जांचा। फेल होने पर 7 लीटर तेल नष्ट किया।

संचालक को नोटिस भी जारी किया। महेश्वर के ही श्री शरणम् होटल से तुअर दाल और मंडलेश्वर के शेर-ए-पंजाब होटल से मूंगफली तेल का सैंपल लिया। प्राथमिक रूप से जांच करने पर यह दोनों अमानक साबित हुए है। इन दोनों के सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे।

चलित खाद्य प्रयोगशाला में अर्पित अग्रवाल ने अपने घर के घी की भी जांच करवाई। कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरसिंह सोलंकी व केमिस्ट नीरज मौजूद थे। गुरुवार को खाद्य चलित वाहन प्रयोगशाला बड़वाह क्षेत्र में सैंपल जांच करेगी।

खबरें और भी हैं...