पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ईद:ईदगाह पर 5 लोगों ने ही पढ़ी नमाज, समाजजनों ने घरों में मनाया पर्व

खरगोन10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कारण ईदगाह पर नहीं लगी दुकानें व झूले, पेट्रोलिंग करती रही पुलिस

शहर के ईदगाह टेकरी पर हर साल जहां सैकड़ों लोग एक साथ एकत्र होकर नमाज अदा करते थे, वहीं इस साल कोरोना संक्रमण के कारण वहां मात्र 5 लोगों को ईद की नमाज अदा करने की अनुमति मिली। सुबह से ईदगाह पर पुलिस जवान तैनात थे। यहां पर किसी को भी आने जाने की अनुमति नहीं थी। समाज के शहजाद खान ने बताया इस बार मस्जिद में 5-5 लोगों को नमाज अदा करने की अनुमति दी गई थी। इससे अधिकतम लोगों ने घरों में ही नमाज अदा कर त्योहार मनाया। सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया गया। टीआई ललितसिंह डागुर ने बताया नियमों का पालन कर समाज के लोगों ने त्योहार मनाया। इसके लिए एक दिन पहले ही बैठक लेकर समाज के पदाधिकारियों से निवेदन किया गया था। इसका पालन करते हुए न तो ईदगाह पर दुकानें सजी न ही झूले लगाए गए। शहर में भी दिनभर पेट्रोलिंग कर लोगों को समझाइश दी गई। ईदगाह व मस्जिद के बाद जवान सुरक्षा के लिए तैनात थे। नगर पालिका के कर्मचारियों ने मुख्य चौराहे पर खड़े होकर बिना मास्क लगाए लोगों के चालान बनाए। इसी तरह जिलेभर में ईदगाह और मस्जिदों में सिर्फ 5-5 समाजजनों ने नमाज अदा की। कोरोना संक्रमण के कारण समाजजनों ने घरों में ही पर्व मनाया। सोशल मीडिया के माध्यम से मुबारकबाद दी।

कसरावद... घर पर ही पढ़ी ईद की विशेष नमाज
कसरावद/बिस्टान | ईदुज्जुहा का पर्व शनिवार को परंपरागत रूप से मनाया। कोरोना संक्रमण के चलते ईदगाह पर नमाज नहीं हुई। कसरावद में समाजजनों ने घर पर ही सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए ईद की विशेष नमाज अदा की। मुस्लिम समाज के पूर्व सदर रईस कुरैशी ने बताया ईद की विशेष नमाज के बाद कोरोना के देश से शीघ्र खात्मे को लेकर दुआएं मांगी गई। अकील खान ने कहा मस्जिदों व घर पर ही ईद की नमाज अदा कर इस महामारी से जल्द निजात की दुआ की गई। अनीस खान ने कहा घर पर सदस्यों ने नमाज पढ़ी। यहां भी मास्क पहनकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। बिस्टान की जामा मस्जिद में 5-5 लोगों ने बारी-बारी से नमाज अदा की। नदी पार स्थित अनकवाड़ी में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज अदा की।

बड़वाह... घरों में पढ़ी नमाज, 10 पाइंट पर तैनात थे पुलिसकर्मी
बड़वाह | शनिवार ईद सादगी से मनाई। इस मौके पर समाजजनों ने अपने-अपने घरों में नमाज पढ़ी। नगर की मस्जिदों में पांच लोगों ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए नमाज पढ़ी। नमाज से पहले ही कुर्बानी का सिलसिला शुरू हो गया था। कोरोना के चलते इस बार लोग एक-दूसरे से गले लगकर मुबारकबाद नहीं दे रहे थे। थाना प्रभारी संजय द्विवेदी ने 10 पाइंट पर पुलिसकर्मी तैनात किए थे। वहीं तीन वाहनों पर पुलिसकर्मी पेट्रोलिंग कर निगरानी रखे हुए थे। आदर्श नगर स्थित ईदगाह पर हर साल जहां सैकड़ों समाजजन नमाज अदा करने के लिए पहुंचते थे, वहां इस बार सन्नाटा था। प्रवेश गेट पर ताला लगा था। बाहर पुलिसकर्मी तैनात थे। मुस्लिम अंजुमन कमेटी के सदर हाजी मोहम्मद कुद्दुस ने एक दिन पूर्व की मस्जिद में अनाउंस करके समाजजनों को शासन के नियमों का पालन करने व अपने घरों में ही नमाज अदा करने की अपील की। समाजजनों ने अपने-अपने घरों में उत्साह के साथ पर्व मनाया।

महेश्वर... ईदगाह पर 5 लोगों ने पढ़ी नमाज
महेश्वर | कोरोना महामारी को लेकर प्रशासन ने शांति समिति की बैठक में तीज-त्योहार को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसे देखते हुए मुस्लिम समाज ने ईदगाह पर भीड़ नहीं करते हुए मस्जिद व घरों में ही नमाज पढ़ी। ईदगाह पर 5 लोगों ने नमाज अदा की। समाज के अन्य लोगों ने मस्जिदों व घरों पर ही नमाज अदा की।

बालसमुद... मस्जिद में भी कम संख्या में पहुंचे
बालसमुद | मुस्लिम बंधुओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नगर सहित आसपास के क्षेत्रों में ईद की नमाज अदा की। मस्जिदों में 5 से 7 की संख्या में ही समाजजन पहुंचे। घरों के अंदर व छतों पर नमाज पढ़ी गई। कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए रब से दुआ की। नमाज के बाद एक-दूसरे को मुबारकबाद दी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें