पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑपरेशन थियेटर:ओटी में लाइट गई तो सूर्य के प्रकाश में होंगे ऑपरेशन

खरगोन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल के मेटरनिटी वार्ड दो माड्यूलर व सर्जिकल में दो सेमी मॉड्यूलर ओटी तैयार

जिला अस्पताल में 1 करोड़ 94 लाख की चार ओटी(ऑपरेशन थियेटर ) का निर्माण हो रहा है। इसमें एमसीएच भवन के पहली मंजिल की मेटरनिटी वार्ड में दो मॉड्यूलर ओटी व दो पुराने आईसीयू के पास सर्जिकल वार्ड में सेमी माड्यूलर ओटी बन रही है। चारों का लगभग काम पूरा हो चुका है। ओटी में आधुनिक आधुनिक उपकरण होंगे। सूर्य का प्रकाश भी पहुंच सकेगा। बिजली बंद होने पर भी ऑपरेशन हो सकेंगे। स्टॉफ को बार-बार औजार लेने कही नहीं जाना होगा। पास बॉक्स से आसानी से औजार एक दूसरे को मिल सकेंगे। सिविल सर्जन डॉ. दिव्येश वर्मा ने बताया कि मॉड्यूलर ओटी एक सप्ताह में शुरू होगी। इसके अलावा सर्जिकल वार्ड में दो सेमी माड्यूलर ओटी करीब 10 दिन में शुरू हो सकेगी। पेट सहित अन्य बड़े ऑपरेशन हो सकेंगे। सेमी व माड्यूलर ओटी नहीं होने से मरीजों को इंदौर रैफर करना पड़ता था। स्वास्थ्य विभाग की सब इंजीनियर सुरुचि पराते ने बताया कि 1 करोड़ 94 लाख की लागत से चार ओटी तैयार हो रही है। ओटी पूरी तरह से हाईटेक है। बिना छुए (सेंसर लगे हुए है) दरवाजा खुलेगा।
4 बेड का आईसीयू भी है
गर्भवती व प्रसूता महिलाओं के इलाज के लिए चार बेड का आईसीयू भी तैयार हो रहा है। यहां गंभीर मरीजों का इलाज होगा। क्योंकि गंभीरावस्था में इंदौर रैफर किया जाता है। इंदौर जाने में 150 किमी का सफर तय करना होता। ऐसे में कई बार महिलाओं की जान पर बन आती है। अब आईसीयू बनने से उनको इलाज मिलेगा।

चारों ओटी में इलाज होगा
^तैयारियां पूरी हो चुकी है। जल्द ही दोनों ओटी शुरू हो सकेगी। महिलाओं के लिए चार बेड का आईसीयू भी तैयार हो रहा है।
- डॉ रजनी डावर, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें