पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाजीराव पेशवा की समाधि स्थल पहुंचे इंदौर कमिश्नर:रावेरखेड़ी में 29.90 करोड़ लागत से 28 फीट का स्टेच्यू, इंटरवेंशन सेंटर और सैनिक स्कूल का प्रस्ताव

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुणे के बाजीराव समिति के सदस्य 27 जुलाई को मिले थे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से, शाह ने सीएम शिवराज से की थी बात, 10 दिन में हुआ प्रस्ताव तैयार

नर्मदा किनारे रावेरखेड़ी स्थित बाजीराव पेशवा समाधि स्थल क्षेत्र को मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम पर्यटन स्थल के रूप में संवारने की कार्रवाई शुरू हुई है। यहां 29 करोड़ 90 लाख 83 हजार रुपए से इंटरवेंशन सेंटर, नौका विहार, सैनिक स्कूल, म्यूजियम और 28 फीट का स्टेच्यू निर्माण प्रस्तावित है।

इंटरवेंशन सेंटर को पर्यटक सुविधा केंद्र के रूप में विकसित करेंगे। बुधवार को इंदौर संभागायुक्त डॉ पवन शर्मा ने यहां पहुंच मार्ग, म्यूजियम, 28 फीट के स्टेच्यू व सैनिक स्कूल के लिए जगह देखी। उन्होंने बताया कि समाधि तक गांव के रास्ते से पर्यटक पहुंचे हैं। यहां जमीन अधिग्रहण कर विकास किया जाएगा।

कमिश्नर ने कलेक्टर अनुग्रहा पी से महेश्वर बांध, ओंकारेश्वर बांध व सरदार सरोवर परियोजना से समाधिस्थल के प्रभावित होने संबंधी जानकारी ली। श्रीमंत बाजीराव पेशवा स्मृति प्रतिष्ठान मप्र व स्थानीय लोगाें ने समाधि स्थल के आसपास बाजीराव पेशवा की स्टेचू, उनका इतिहास व घाट निर्माण की मांग रखी।

इंदौर संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा ने नर्मदा किनारे रावेरखेड़ी में म्यूजियम, सैनिक स्कूल व नौका विहार के लिए जगह देखी

बाजीराव पेशवा
44 युद्ध लड़े सभी जीते
बाजीराव पेशवा (1700-1740) चौथे मराठा सम्राट छत्रपति शाहू राजे भोसले के पेशवा (प्रधानमंत्री) थे। उनका 1720-40 तक 20 साल का कार्यकाल रहा। जीवन में 44 युद्ध लड़े, सभी में वे जीते।

28 फीट का स्टेच्यू
29.90 करोड़ लागत से इंटरवेंशन सेंटर, स्टैच्यू, नौका विहार और सैनिक स्कूल है प्रस्तावित।

टीडीआर स्कीम में बनाएंगे पहुंच मार्ग
संभागायुक्त ने कहा बताया यहां पहुंच मार्ग न होना बड़ी समस्या है। टीडीआर स्कीम में काम हो सकता है। एसडीएम अनुकूल जैन ने बताया खलिहान की भूमि कुछ लोग देना चाहते और कुछ नहीं। ग्रामीणों को साथ लेकर पहले ट्रस्ट बनाएं। अभी आरंभिक जानकारी एकत्र की है। भूमि अधिग्रहण की रूपरेखा बनाई जाएगी। अागे कई बैठकें हो सकती हैं।

सनावद| समाधि स्थल पर जानकारी लेते इंदौर संभागायुक्त।
सनावद| समाधि स्थल पर जानकारी लेते इंदौर संभागायुक्त।

ऐसा होगा स्वरूप

बाजीराव के स्टेच्यू के आसपास उनके द्वारा नियुक्त सूबेदारों की होंगी प्रतिमाएं
समिति सदस्य विवेक भटोरे ने बताया समाधि स्थल पर सैनिक स्कूल में बाजीराव पेशवा की युद्धनीति के अध्ययन पर जोर देंगे। उनकी युद्धनीति अमेरिका में पढ़ाई जाती है। म्यूजियम में बाजीराव पेशवा के जन्म और उनके द्वारा लड़े गए युद्ध के बारे में तथा उनके द्वारा नियुक्त सूबेदारों की प्रतिमाएं भी रखी जाएंगी। नौका विहार से बकावां, गंगातखेड़ी, धारेश्वर और ओंकारेश्वर को जोड़ा जा सकता है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने दिखाई रूचि, तत्काल सीएम से की बात, मंजूरी के लिए कहा
पिछले दिनों पुणे के बाजीराव समिति के सदस्य व अखिल भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पेशवा के एक दिव्य समाधि स्थल के निर्माण की बात कही। शाह ने सहमति जताते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान से फोन पर इस तत्काल मंजूरी प्रदान करने को कहा। 10 दिन में प्रोजेक्ट तैयार हुआ। इसी के तहत संभागायुक्त का निरीक्षण हुआ।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...