पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विजयादशमी की तैयारी:कोरोना के चलते घटा रावण का कद, 10 साल बाद फिर 21 फीट का पुतला

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आतिशबाजी होगी ना जुलूस निकलेगा, सीएमओ बोले- गाइडलाइन में होगा आयोजन

विजयादशमी पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए रावण के पुतले का कद घटा है। इस बार 31 की जगह 21 फीट का पुतला बनाया जा रहा है। पुतले में पटाखे नहीं भरे जा रहे हैं। रावण दहन से पहले भी आतिशबाजी नहीं होगी। गांव पटेल मात्र 100 लोगों के साथ मेला मैदान पहुंचकर दहन करेंगे। भीड़ को शामिल होने की अनुमति नहीं रहेगी। सीएमओ ने कहा शासन की गाइडलाइन के अनुसार ही दहन का कार्यक्रम होगा। यहां हर साल मेला मैदान पर रावण के पुतले का दहन होता है। इसके लिए नगर परिषद ने पुतले के निर्माण का काम मंडलेश्वर के कारीगरों को सौंपा है। करीब 21 फीट ऊंचा पुतला होगा। परंपरानुसार दहन कार्यक्रम होगा। लेकिन विजयी उत्सव के नजारे को देखने के लिए लोगों की भीड़ नहीं पहुंचेगी। शासन ने केवल 100 लोगों को दहन स्थल पर पहुंचने की अनुमति दी है।

10 साल पहले भी 21 फीट था कद
नप के अनुसार 10 साल पहले तक यहां 21 फीट के पुतले का ही निर्माण होता था। लोगों की भीड़ व उत्साह को देखते हुए इसका कद बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसके बाद से 31 फीट ऊंचे पुतले का दहन हो रहा है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण व लोगों की कम मौजूदगी को देखते हुए कद घटाया गया है। इस पुतले के निर्माण पर करीब 21 हजार रुपए खर्च हाेंगे।

प्रशासन के आदेश का है इंतजार
छोटी कसरावद के इंदरसिंह राठौर ने बताया रावण दहन को लेकर प्रशासनिक रूप से कोई आदेश जारी नहीं हुए हैं। इसलिए समिति सदस्यों के बीच संशय की स्थिति बनी हुई है। सायता के कालूसिंह पटेल ने कहा फिलहाल पुतला निर्माण को लेकर समिति सदस्यों में विचार-विमर्श चल रहा है। गाइडलाइन नहीं आई है। अब आदेश आता भी है तो पुतला बनवाने में परेशानी होगी।

दोगावां : सार्वजनिक कार्यक्रम निरस्त
दोगावां में सार्वजनिक कार्यक्रम निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। रावण दहन समिति अध्यक्ष बद्रीसिंह पटेल ने बताया दहन स्थल पर गांव व आसपास के करीब 10 हजार लोग पहुंचते है। कार्यक्रम में आने से किसे रोका जा सकता है। इसलिए इस बार रावण दहन कार्यक्रम नहीं होगा।

गाइडलाइन का पालन करवाएंगे
^ 21 फीट के रावण के पुतले का निर्माण शुरू हो गया है। रावण में पटाखे नहीं होंगे। आतिशबाजी का कार्यक्रम निरस्त किया गया है। जुलूस पर भी प्रतिबंध रहेगा। शासन की गाइडलाइन अनुसार दहन स्थल पर 100 से अधिक लोग नहीं पहुंचेंगे।
- संजय रावल, सीएमओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें