पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दशहरा:20 फीट घटा रावण का कद, बिना आतिशबाजी के होगा समारोह

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25 अक्टूबर को रावण दहन के पूर्व परंपरा निभाने के लिए कम संख्या में होगा आयोजन, सोशल डिस्टेंस का होगा पालन

इस बार कोविड 19 का असर दशहरा त्योहार पर भी दिखाई देगा। कम लोगों की उपस्थित में जहां रावण दहन किया जाएगा। वहीं इस बार आतिशबाजी न कर सामान्य कार्यक्रम होंगे। परंपरा का निर्वाहन करने के लिए मात्र 21 लोगों की उपस्थिति में श्रीराम भगवान की चलित झांकी निकाली जाएगी। रावण दहन के लिए भी मात्र 100 लोग ही समारोह में शामिल हो पाएंगे। नगर पालिका के श्याम सिंह चौहान ने बताया शहर में नगर पालिका का रावण दहन 25 अक्टूबर को मंडी परिसर में किया जाएगा। इस बार रावण निर्माण का ठेका राजेश कौशल को 32 हजार रुपए में दिया है। इस बार रावण मात्र 31 फीट का रहेगा। इस बार कोविड 19 के कारण आतिशबाजी नहीं की जाएगी। पिछले साल 51 फीट का रावण का ठेका 45 हजार रुपए में दिया था। इस बार करीब 20 फीट छोटा रावण का निर्माण किया गया है। रावण दहन के आयोजन में मात्र 100 लोग ही शामिल होंगे। इसके पहले नगर पालिका से चल समारोह निकाला जाएगा। जिसमें भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, सीता व हनुमान जी के रूप में कलाकार शामिल होंगे। इसमें मात्र 21 लोग ही शामिल होंगे।

सुरक्षा के लिए टीआई को लिखा पत्र, नहीं लगेगी दुकान
सीएमओ एमआर निंगवाल ने बताया कलेक्टर के आदेश के अनुसार इस बार कोई भी बड़े आयोजन नहीं किए जाएंगे। मंडी परिसर के आसपास दशहरे पर लगने वाली दुकानें नहीं लगने दी जाएगी। 100 लोगों से अधिक लोग शामिल न हो इसके लिए टीआई को पत्र लिखकर सुरक्षा व्यवस्था संभालने का निवेदन किया है। इसके अलावा नगर पालिका के कर्मचारी भी व्यवस्था संभालने के लिए नियुक्त किए जाएंगे।

एरिगेशन में जलेगा 25 फीट का रावण सार्वजनिक रावण समिति एरिगेशन द्वारा हर साल रावण का दहन किया जाता है। इस बार भी रावण दहन की तैयारी पूरी कर ली गई है। समिति के सदस्य पियूष मंडलोई ने बताया इस बार शासन के निर्देशानुसार 25 फीट के रावण का दहन करने के लिए पुतले का निर्माण किया गया है। अभी तक एसडीएम से रावण दहन की अनुमति नहीं मिली है। अनुमति मिलने के बाद ही रावण का दहन शासन की तय गाइडलाइन के अनुसार ही किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें