पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनसीसी:रायफल के पुर्जे खाेलना सिखाकर कराई फायरिंग

खरगोन17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीजी कॉलेज में पहली बार लगे बी व सी सर्टिफिकेट शिविर में 42 कैडेट्स शामिल, परीक्षा आज

पीजी कॉलेज में एनसीसी का बी व सी सर्टिफिकेट शिविर में 42 कैडेट्स प्रशिक्षण ले रहे हैं। यहां 36 एनसीसी बटालियन के शिविर प्रभारी कर्नल राजीव कुमार ने जायजा लिया। दूसरे दिन पुलिस लाइन की फायरिंग रेंज पर सूबेदार हरविंदर सिंह और हवलदार सोपानसिंह के मार्गदर्शन में 42 केडेट्स को रायफल के पुर्जे खोलना व जोड़ना सिखाया। ड्रिल, फील्ड, मेटल क्राफ, मैप रीडिंग की जानकारी दी गई। कैडेट्स से स्थानीय पुलिस प्रशासन की मदद से फायरिंग की ट्रेनिंग भी दी गई। ट्रेनर्स ने बताया ट्रेनिंग में हथियारों के प्रशिक्षण के अलावा कम्यूनिकेशन व पर्सनल हैल्थ एंड हाईजिन डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी हुई है। यहां शनिवार को परीक्षा आयोजित होगी।

एनसीसी का बी व सी सर्टिफिकेट जरूरी
कर्नल राजीव बताते हैं 2 वर्षीय बी व 3 वर्षीय सी सर्टिफिकेट परीक्षा होती है। बी सर्टिफिकेट के लिए 1 व सी के लिए 2 शिविर जरूरी हैं। इसके बाद कैडेट्स परीक्षा के लिए पात्र होते हैं। सी सर्टिफिकेट में डायरेक्ट एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं। फौज की लिखित परीक्षा की जरूरत नहीं होती है। केंद्र व राज्य स्तरीय कई परीक्षाओं में भी इसका महत्व है।

खरगोन में 107 कैडेट्स की कंपनी है
केयर टेकर डॉ ओएस मेहता ने बताया कि कॉलेज में 107 कैडेट्स की एनसीसी कंपनी है। कैंप से कैडेट्स में एकता, अनुशासन, नेतृत्व क्षमता व देशप्रेम की भावना का विकास होगा। कैडेट्स को सेना में जाने का अवसर मिलेगा। सीनियर अंडर ऑफिसर काशीराम गोथरे, चेतन पटेल, सतीश सांवले, सावन सांवले सहित अन्य थे। इस दौरान पूर्व एनसीसी अधिकारी डॉ राजाराम आर्य, प्राचार्य डॉ आरएस देवड़ा, डॉ शैल जोशी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें