पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीएम आवास:दूसरी किस्त के अभाव में बिना छत के आवास, खुले में रहने को मजबूर

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में 803 हितग्राही, कई लोगों ने उधार लेकर बनाया मकान

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर में 803 हितग्राहियों को चिह्नित किया था, जिन्हें पहली किस्त की राशि आवंटित कर दी गई थी लेकिन करीब 4 माह बाद मकान निर्माण के लिए दूसरी किस्त का आवंटन नहीं किया है। इससे हितग्राही मकान की छत नहीं डाल पा रहे हैं। कई लोग कड़ाके की ठंड में खुले आसमान में सोने को मजबूर है। वहीं कई लोगों ने रुपए उधार लेकर अपने मकान का निर्माण कराया है। रुपए के अभाव में कई लोगों के मकान अधूरे हैं। लोगों ने इस संबंध में शासन से मकान निर्माण की दूसरी किस्त देने की मांग की है। नगर पालिका ने शहर में आवास योजना के तहत 803 हितग्राहियों को चिह्नित किया था। इसमें से 754 हितग्राहियों की राशि प्राप्त हुई थी। इन्हें पहली किस्त के रूप में 1 लाख रुपए खातों में डाले गए थे। इसके बाद लोगों ने छत लेवल तक मकान का निर्माण भी कर लिया है लेकिन मकान की छत डालने के लिए दूसरी किस्त नहीं मिलने से लोगों को परेशानी आ रही है। दूसरी किस्त 1 लाख रुपए व तीसरी किस्त 50 हजार रुपए मिलना शेष है। इस संबंध में नगर पालिका द्वारा मकान की जीयो ट्रेकिंग का पूरा काम भी कर लिया है। उधर, नगर पालिका का कहना है कि हमारे पास शासन से दूसरी किस्त नहीं आई है। जैसे ही राशि आएगी। हम आवंटन कर देंगे।

केस 1 : 4 दीवार बनाई, छत के लिए रुपए नहीं
शहर के इनपुन मार्ग स्थित बाहेती कॉलोनी निवासी सुखरानीबाई अकेले ही निवास करती है। उन्होंने बताया पति की पहले ही मौत हो चुकी है। एक बेटी है। उसकी भी शादी हो चुकी है। पहले कच्चा मकान था। इसमें निवास करती थी। शासन की योजना के तहत पहली किस्त के 1 लाख रुपए मिले थे। इससे मकान का निर्माण कार्य शुरू किया। चारों ओर की दीवारें उठाकर छत लेवल तक तैयार कर लिया है लेकिन दूसरी किस्त नहीं मिलने से अब खुले आसमान में सोना पड़ रहा है। ठंड अधिक होने व कई बार मावठे से परेशान होना पड़ा। आसपास के लोगों ने इससे बचने के लिए टीन दे दिए हैं। हमारे पास रुपए नहीं है। इससे छत नहीं डाल पा रहे हैं। दूसरी किस्त मिलेगी तो छत डालेंगे।
केस 2 : लोगों से उधार मांगे, करा रहे निर्माण
शहर के कुमार मोहल्ला निवासी सुरेंद्र कुमार अरण्य ने बताया आवास योजना के तहत पहली किस्त के 1 लाख रुपए मिले थे। इसमें मकान निर्माण का काम शुरू कर दिया था। अब दूसरी किस्त के आने में देरी होने से कई माह तक काम बंद रहा। मकान का निर्माण नहीं होने से अन्य स्थान पर रहना पड़ रहा था। इससे अतिरिक्त बोझ आ रहा है। किस्त न आने पर दुकानदारों से रुपए उधार लेकर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है ताकि निर्माण जल्द हो जाए तो रहने में सुविधा हो। हमारे पास जितने भी रुपए थे, वह सब मकान निर्माण में लगा दिए हैं। अब दूसरी किस्त के रुपए आने पर लोगों की उधारी चुकाने का काम किया जाएगा।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन देकर की किस्त देने की मांग

लोगों को आवास योजना की दूसरी किस्त न मिलने की समस्या को लेकर नगर के भाजपा पदाधिकारियों ने नगर पालिका सीएमओ को आवेदन दिया था। इसमें सभी हितग्राहियों को जल्द से जल्द आवास योजना की राशि देने की मांग की गई है। उन्होंने बताया आए दिन लोग योजना के रुपए नहीं मिलने पर शिकायत कर रहे हैं। जनप्रतिनिधि होने से लोगों की हमसे उम्मीद रहती है लेकिन नगर पालिका की लापरवाही के कारण लोगों को शासन की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने नगर पालिका से जल्द राशि देने की मांग की है।

^आवास योजना के तहत दूसरी किस्त शासन से प्राप्त होना है, जो अभी तक नहीं मिली है। इस संबंध में वरिष्ठ कार्यालय को पत्र भी भेजा है। जैसे ही राशि खाते में आएगी, सभी हितग्राहियों के खातों में डाल दी जाएगी। एमआर निंगवाल, सीएमओ सनावद​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें